विदेश व्यापार नीति की समीक्षा में सरकार ने दिया निर्यात बढ़ाने पर जोर

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 09:32:00 AM
Emphasis on the increase in exports by the government in the review of foreign trade policy

नई दिल्ली। सरकार ने विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) 2015-20 की मध्यावधि समीक्षा करते हुए निर्यात बढ़ाने के लिए नए प्रोत्साहनों की घोषणा की है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इन प्रोत्साहनों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि श्रमिकोन्मुखी उद्योगों और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों एमएसएमई वाले समूचे क्षेत्र के लिए भारत से वस्तु निर्यात योजना एमईआईएस के तहत प्रोत्साहन दर दो प्रतिशत बढ़ाई जाएगी।

मंत्री ने ट्वीट किया, सालाना प्रोत्साहन राशि 34 प्रतिशत बढक़र 8,450 करोड़ रुपए होने से चमड़ा, हस्तशिल्प, कालीन, खेल का सामान, कृषि, समुद्री उत्पाद, इलेक्ट्रानिक कलपुर्जे तथा परियोजना निर्यात क्षेत्रों को फायदा होगा।

फिक्की की वार्षिक आम बैठक को पहली बार संबोधित करेंगे : मोदी

प्रभु ने कहा कि मध्यावधि समीक्षा का मकसद प्रक्रियाओं के सरलीकरण के जरिए निर्यात प्रोत्साहन, उच्च रोजगार वाले क्षेत्रों को समर्थन बढ़ाना, जीएसटी के लाभों का उपयोग, सेवाओं के निर्यात को बढ़ावा तथा अत्याधुनिक विश्लेषण के जरिए निर्यात प्रदर्शन की निगरानी करना है।

उन्होंने कहा कि एफटीपी में मुख्य जोर नए बाजारों और उत्पादों की संभावनाएं तलाशना और परंपरागत बाजारों तथा उत्पादों के निर्यात में भारत का हिस्सा बढ़ाना है। मंत्री ने कहा कि हमारा जोर वैश्विक और क्षेत्रीय मूल्य शृंखलाओं में भारतीय उद्योग की भागीदारी बढ़ाना है।

उबर ने परिवहन के लिए किया हैदराबाद मेट्रो से करार

एलआईसी ने अप्रैल-नवंबर के दौरान शेयरों में किया 44 हजार करोड़ रुपए का निवेश

एफटीपी के तहत चमड़ा क्षेत्र को 749 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वार्षिक प्रोत्साहन उपलब्ध होगा। वहीं हाथ से बने रेशम के कालीन, हथकरघा, नारियल रेशे और जूट उत्पादों के लिए 921 करोड़ रुपए, कृषि उत्पादों के लिए 1,354 करोड़ रुपए, समुद्री उत्पादों के लिए 759 करोड़ रुपए, दूरसंचार, इलेक्ट्रानिक कलपुर्जा क्षेत्र के लिए 369 करोड (रुपए और चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के लिए 193 करोड़ रुपए का अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा। 

 

https://t.co/B0GMp7CIfo : Foreign Trade Policy Review: Modi government gives exporters Rs 8,450 cr package

— Suresh Prabhu (@sureshpprabhu) December 6, 2017


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.