पंद्रह दिन के भीतर 100 प्रतिशत नकदी रहित लेन-देन सुनिश्चित करें : पासवान

Samachar Jagat | Saturday, 26 Nov 2016 03:23:32 AM
पंद्रह दिन के भीतर 100 प्रतिशत नकदी रहित लेन-देन सुनिश्चित करें : पासवान

नई दिल्ली। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने नकदी रहित कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अपने मंत्रालय के अधिकारियों को व्यवस्था स्थापित करने तथा सभी स्तरों पर 100 प्रतिशत नकदी रहित सौदा सुनिश्चित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि राशन की दुकानों पर ‘प्वाइंट-आफ-सेल’ मशीन लगाने के लिए राज्य सरकारों को परामर्श जारी किया जाएगा।

इतना ही नहीं सरकार ने सभी ठेका कार्यों में श्रमिकों को चैक या आनलाइन भुगतान का पूर्व शर्त रखने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बारे में जारी निर्देश के बाद बुलायी गयी समीक्षा बैठक में पासवान ने सभी विभागों में मौजूदा स्तर पर नकदी लेन-दन का जायजा लिया और अधिकारियों को नकदी रहित सौदा का रास्ता अपनाने को कहा।

बैठक में खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के सचिवों, भारतीय खाद्य निगम, सेंट्रलय वेयरहाउसिंग कारपोरेशन, भारतीय मानक ब्यूरो तथा नेशनल कोअपरेटिस कंज्यूमर्स फेडरेशन आफ इंडिया लि. एनसीसीएफ के अधिकारी शामिल हुए।

बैठक के बाद खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा, ‘‘नकदी रहित लेन-देन को लेकर प्रधानमंत्री काफी गंभीर है। हमारे अधिकारियों से जहां तक संभव हो नकदीरहित सौदा करने को कहा गया है।’’

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सभी नकद लेन-देदन बंद करने और 100 प्रतिशत नकद विहीन कार्य संस्कृति के लिए 15 दिन का समय दिया गया है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.