घरेलू शेयर बाजार पर आगामी सप्ताह दिखेगा एग्जिट पोल और चुनावी परिणाम का असर

Samachar Jagat | Sunday, 19 May 2019 12:52:14 PM
Exit pole and election results will decide the market move

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। बीते सप्ताह हरे निशान में लौटे घरेलू शेयर बाजार पर आगामी सप्ताह सबसे अधिक एग्जिट पोल और चुनावी परिणाम का असर दिखेगा। इसके अलावा डॉलर की तुलना में रुपए की स्थिति, कच्चे तेल की कीमत और वैश्विक रुख भी निवेश धारणा को प्रभावित करेंगे। आलोच्य सप्ताह में घरेलू शेयर बाजार लगातार तीन सप्ताह की गिरावट से उबरने में कामयाब रहे। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.25 प्रतिशत यानी 467.78 अंक की साप्ताहिक बढत में 37,930.77 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 128.25 अंक यानी 1.14 प्रतिशत की तेजी में 11,407.15 अंक पर बंद हुआ।

Huawei ने भारत में लांच किए P30 Pro और P30 Lite स्मार्टफोन , कैमरा क्वालिटी के मामले में हैं अव्वल

Sensex jumps 172 points after trading starts

दिग्गज कंपनियों के विपरीत छोटी और मंझोली कंपनियों को आलोच्य सप्ताह में बिकवाली का दबाव झेलना पड़ा। बीएसई का मिडकैप 81.40 अंक यानी 0.57 प्रतिशत की गिरावट में 14,308.36 अंक पर और स्मॉलकैप 1.55 प्रतिशत यानी 218.59 अंक की गिरावट में 13,887.14 अंक पर बंद हुआ। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि आम चुनाव के एक्जिट पोल और चुनाव के परिणाम से जहां अगले सप्ताह बाजार की चाल तय होगी वही संभावित नई सरकार की नीतियों से भारी उथलपुथल हो सकती है जिससे निवेशकों विशेषकर छोटे निवेशकों को सतर्कता बरतने की जरूरत है।

टेक्नो इंडिया ने भारत में लांच किया अपना अबतक का सबसे सस्ता तीन रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन , जानिए फीचर

बाजार अध्ययन करने वाली कंपनी कैपिटलऐम के शोध प्रमुख मनीष यादव और एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने निवेशकों को यह सलाह देते हुए कहा कि अब तक बाजाार पर वैश्विक कारक हावी रहे हैं लेकिन अगले सप्ताह एग्जिट पोल और चुनाव परिणाम का असर अधिक होगा। वैश्विक कारकों का भी प्रभाव देखा जा सकता है लेकिन आम चुनाव के बाद आने वाली नई सरकार की नीतियों से बाजार की आगे का रूख तय होता है।

Sensex-Nifty open on the green mark on the last trading day of the week

यादव ने कहा कि आम चुनाव का अंतिम चरण भी रविवार को समाप्त हो जाएगा और उसी दिन शाम में आने वाले एग्जिट पोल का असर सप्ताह के प्रारंभ में ही बाजार पर दिखेगा और 23 मई को मतगणना के दिन तक इसका प्रभाव दिखेगा। अगली सरकार को लेकर सटटेबाजी का बोलबाला है और इसका भी बाजार में असर देखा जा सकता है। नदीम ने कहा कि एग्जिट पोल और चुनाव परिणाम का असर साफ तौर पर बाजार पर होगा और इसके कारण बाजार में शेयरों में भारी उथलपुथल की संभावना जताई जा रही है। वैश्विक स्तर पर चीन और अमेरिका के बीच बने व्यापारिक तनाव से वैश्विक बाजार के रूख का असर घरेलू बाजार पर होगा। -एजेंसी

Airtel लेकर आया 48 और 98 रूपए वाले दो धमाकेदार प्लान, 28 दिनों की वैधता के साथ यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

Oppo F11 Pro Marvel’s Avengers Limited Edition स्मार्टफोन भारत में हुआ लांच, जानिए फीचर और कीमत



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.