हवाई यात्रियों की संख्या में पाँच महीने की सबसे तेज वृद्धि

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2019 04:11:27 PM
Fastest increase in the number of air passengers by five months

नई दिल्ली। निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज की सेवा बंद होने के बाद घरेलू विमानन बाजार में पैदा हुई सीटों की कमी पूरी होने के साथ ही हवाई यात्रियों की संख्या जून में 6.19 प्रतिशत बढकर एक करोड़ 20 लाख 25 हजार पर रही। गत वर्ष जून में यह संख्या एक करोड़ 13 लाख 25 हजार थी। 

यह इस साल जनवरी के बाद की सबसे बड़ी तेजी है। जनवरी में यात्रियों की संख्या में 9.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गयी थी। साथ ही यह लगातार दूसरा महीना है जब देश में हवाई यात्रियों की संख्या एक करोड़ 20 लाख के पार रही है। देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी लगातार दूसरे महीने घटती हुई 48.1 प्रतिशत रह गयी।

जेट एयरवेज की सेवाएँ बंद होने के बाद अप्रैल में उसकी हिस्सेदारी 49.9 प्रतिशत तक पहुँच गयी थी। किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइस जेट की बाजार हिस्सेदारी बढकर पहली बार 15 प्रतिशत के पार 15.6 प्रतिशत पर पहुँच गई। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया 12.9 प्रतिशत के साथ बाजार हिस्सेदारी के मामले में तीसरे स्थान पर रही।

भरी सीटों के साथ उड़ान भरने यानी पैसेंजर लोड फैक्टर (पीएलएफ) के मामले में किफायती विमान सेवा कंपनी गोएयर का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। उसकी 94 प्रतिशत सीटें भरी रहीं। स्पाइसजेट का पीएलएफ 93.7 प्रतिशत रहा। इनके बाद 90.7 प्रतिशत के साथ एयर एशिया, 90.1 प्रतिशत के साथ इंडिगो, 83.3 प्रतिशत के साथ विस्तारा और 81.2 प्रतिशत के साथ एयर इंडिया का स्थान रहा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.