फेड रिजर्व सितंबर में कर सकता है ब्याज दरों में बढ़ोतरी

Samachar Jagat | Saturday, 27 Aug 2016 02:58:35 PM
Fed may raise interest rates in September

व्योमेंग (अमेरिका)। अमेरिकी फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के मजबूत संकेत के मद्देनजर सितंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। फेड रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन ने शुक्रवार को देर रात यहां वार्षिक मौद्रिक नीति सम्मेलन में कहा, रोजगार के नये अवसरों में बढ़ोतरी होने के साथ ही आर्थिक विकास दर में भी धीमी गति से बढ़ोतरी हो रही है। इसके मद्देनजर हमारे पास आगामी महीने में ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का मजबूत आधार है। 

फेड के उपाध्यक्ष स्टेनले फिशर ने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन मजबूत रहा तो केंद्रीय बैंक की सितंबर में होने वाली मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। हालांकि अमेरिकी सरकार के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार अर्थव्यवस्था में केवल दूसरी तिमाही में धीमी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

येलेन ने कहा कि केंद्रीय बैंक का मानना है कि वह अधिकतम रोजगार और स्थिर कीमत के अपने लक्ष्य के काफी करीब है। साथ ही उपभोक्ताओं की व्यय शक्ति में वृद्धि हुई है। हालांकि निवेश कमजोर रहा और दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत रहने से निर्यात भी प्रभावित हुआ है।

फिशर ने कहा कि फेड अध्यक्ष की टिप्पणी इस बात का संकेत है कि आर्थिक परिदृश्य के मजबूत रहने की स्थिति में ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं,अंटलांटा में फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष डेनिस लॉकहार्ट ने कहा कि वर्ष 2016 में ब्याज दरों में दो बार बढ़ोतरी संभव है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.