सरकार के पास 22,000 करोड़ रुपए का जीएसटी रिफंड लंबित : फियो

Samachar Jagat | Thursday, 11 Oct 2018 09:16:18 AM
Fieo said Government has pending GST refund of Rs 22,000 crore

नई दिल्ली। सरकार के पास करीब 22,000 करोड़ रुपए का माल एवं सेवा कर (जीएसटी) रिफंड लंबित है। निर्यातकों के संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) ने बुधवार को कहा कि इससे निर्यातकों के समक्ष नकदी की समस्या हो गई और निर्यात भी प्रभावित हो रहा है। गुप्ता ने यहां संवाददाताओं से कहा कि रिफंड में देरी की वजह से छोटे निर्यातक सबसे अधिक प्रभावित हैं, जो श्रम आधारित क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराते हैं।

केसीआर, राहुल ‘‘ब्रेक इन इंडिया’’ जबकि मोदी ‘‘मेक इन इंडिया’’ नीति का अनुसरण करते हैं : शाह

गुप्ता ने कहा है कि 30 सितंबर तक एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) का करीब 7,000 करोड़ रुपए का रिफंड अटका हुआ है। इसी तरह इनपुट कर क्रेडिट (आईटीसी) का 15,000 करोड़ रुपए का रिफंड लंबित है। उन्होंने कहा है कि विशेषरूप से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम (एमएसएमई) क्षेत्र के निर्यातकों को नकदी संकट से जूझना पड़ रहा है।

तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास की घातक गेंदबाजी से पाकिस्तान जीत की और अग्रसर

उन्होंने मांग की है कि निर्यातकों को उत्पादन में लगने वाली सामग्री/सामान पर जीएसटी में छूट हो ताकि भारतीय सामान की प्रतिस्पर्धा क्षमता बढ़े। रुपए की विनिमय दर में गिरावट से निर्यातकों को लाभ के बारे में उन्होंने कहा कि सामान्य धारणा यही है कि निर्यातक इससे लाभ में हैं।

हर्षवर्धन ने चक्रवाती तूफान तितली से उत्पन्न हालात से निपटने के उपायों की समीक्षा की

पर यह लाभ उम्मीद के अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा कि फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन ने अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहे ईरान के साथ व्यापार में वस्तु विनिमय प्रणाली अपनाने का सुझाव दिया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.