आर्थिक आंकड़े, वैश्विक रुख और वित्तीय परिणाम तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

Samachar Jagat | Sunday, 13 May 2018 02:19:35 PM
Financial data, global stance and financial results will determine the move of the stock market

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। बीते सप्ताह तेजी में रहे शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही परिणाम, कर्नाटक चुनाव केे नतीजे के अलावा वैश्विक रुख से तय होगी। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.78 प्रतिशत यानी 620.41 अंक की तेजी में 14 सप्ताह के उच्चतम स्तर 35,535.79 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 188.25 अंक यानी 1.77 प्रतिशत की छलांग लगाकर 10,806.50 अंक पर बंद हुआ। इस दौरान बीएसई का मिडकैप 217.02 अंक यानी 1.31 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट के साथ शुक्रवार को 16,343.99 अंक पर और स्मॉलकैप 173.36 अंक यानी 0.96 प्रतिशत की गिरावट में 17,818.09 अंक पर बंद हुआ।

नोटबंदी जटिल मुद्दा, आरबीआई-नेपाल राष्ट्र बैंक में बातचीत: विदेश सचिव

आगामी सप्ताह के दौरान एचयूएल, साउथ इंडियन बैंक, ल्यूपिन, रिलायंस कम्युनिकेशन, हिडाल्को, आईटीसी, टाटा स्टील और टीवीएस मोटर्स के परिणाम जारी होने हैं। अगले सप्ताह 14 मई को कर्नाटक चुनाव के एग्जिट पोल, थोक मूल्य सूचकांक और मुद्रास्फीति दर के आंकड़े जारी होने हैं। इसके बाद 15 मई को प्रसिद्ध ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी के घोटाले से सुर्खियों में रहे पंजाब नेशल बैंक का वित्तीय परिणाम जारी होना है। इसके साथ ही कर्नाटक चुनाव के नतीजे भी इसी दिन जारी होंगे।

बीते सप्ताह रिजर्व बैंक द्बारा देना बैंक पर ऋण देने और नयी भर्ती करने पर लगाए गए प्रतिबंध और केनरा बैंक, यूको बैंक तथा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को घाटा होने की खबरों का असर भी अगले सप्ताह घरेलू शेयर बाजार पर रहेगा। आलोच्य सप्ताह के दौरान ही इंफोसिस के स्वतंत्र निदेशक रवि वेंकटेशन ने अपने पद से इस्तीफा दिया है और आईआईपी के आंकड़े भी जारी हुए हैं, जिसका प्रभाव आगामी सप्ताह दिख सकता है।

मार्च में 4.4 प्रतिशत बढ़ा औद्योगिक उत्पादन सूचकांक

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढाव का असर भी शेयर बाजार पर दिखेगा। इसके अलावा अमेरिका और उत्तर कोरिया के संबंधों में सुधार से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दवाओं की कीमत कम करने की अपनी नीति अमेरिकन पेटेंट फर्स्ट का ब्लूप्रिट जारी किया है , जिससे दवा कंपनियों के शेयरों पर असर पड़ सकता है। -एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.