स्टार्टअप के कॉन्सेप्ट से लेकर विस्तार करने तक पहले से ही जान लें ये जरूरी बातें

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jul 2018 02:24:12 PM
From the startup concept to detail, you need to know these essential things beforehand

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में यूथ के लिए स्टार्टअप करियर का अच्छा विकल्प बन रहा है। आपने देखा होगा कि मार्केट में कई सारी कंपनियां है जो किसी अपने नए विचारों के साथ आ रही है। खासतौर पर युवा स्टार्टअप की तरफ रूझान कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग इसकी अधूरी जानकारी के चलते बाद में मुश्किलों में पड़ जाते हैं। इसलिए पहले स्टार्टअप का कॉन्सेप्ट समझ लें और स्टार्टअप शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। तो आइएं जानते हैं क्या होता है स्टार्टअप-

व्यापार और स्टार्टअप में अंतर- आप यह सोच रहे होंगे कि स्टार्टअप के जरिए भी कमाई की जा सकती है और अन्य किसी काम धंधे या बिजनेस से भी हम पैसे कमा सकते हैं। तो फिर किसी बिजनेस या फिर स्टार्टअप में क्या फर्क है। तो आपको बता दें कि इसमें खुद का आइडिया होता है। जो कि सबसे अलग होता है। आप एक स्पेशल आइडिया के जरिए मार्केट में कदम रखते है तो बड़े स्तर लोगों को प्रभावित करता है। इसमें निवेश की आवश्यकता नहीं है। यह जीरो बेलेंस पर भी शुरू कर सकते है। इसमें आपका आइडिया काम करता है। अगर इनोवेटिव आइडिया होगा तो वो जरूर काम करेगा। या यू कहें कि स्टार्टअप बिजनेस की वह प्रारंभिक अवस्था है जिसमें किसी भी समस्या का समाधान नए और अनोखे ढंग से खोजने की कोशिश की जाती है। अगर आपके विचार काम कर गए तो आप रातों-रात बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

स्टार्टअप शुरू करने से पहले ध्यान रखें ये बातें- जब भी कोई स्टार्टअप शुरू करें कि लोगों की जरुरत क्या है। चाहे वो फिर कोई सर्विस हो या फिर कोई प्रोडक्ट। यह तय करें कि आपके स्टार्टअप लोगों की समस्या का समाधान करने वाला हो। आपका प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट से कितना अलग है और कितने लोगों की कौनसी समस्या का समाधान होगा। उसके बाद आपके उस आइडिया, सर्विस या फिर प्रोडक्ट के लिए बाजार सर्च करें। हो सकता है आप जहां पर अपना स्टार्टअप शुरू करने जा रहे है वहां पर पहले से ही वो प्रोडक्ट मौजूद हो।

इसलिए यह जरूरी है कि आपका प्रोडक्ट लोगों की जरुरत को पूरा करने वाला हो। उसके बाद एक ब्लू प्रिंट तैयार करें। आपके स्टार्टअप में कैसे काम होगा, फाइनेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर, रिसोर्सेज, प्रोडक्ट से लेकर सभी बातों को एक पेपर पर नोट करें। स्टार्टअप का एक बिजनेस मॉडल तैयार करें। बाजार में प्रोडक्ट लाने से पहले उसे अच्छी तरह चैक करें। उसे अन्य 10 लोगों से चेक कराएं ताकि समय रहते कमी को पूरा किया जा सके। ऐसे लोगों से सलाह लें जो आपके विश्वास के आदमी है।

स्टार्टअप के लिए फंड- आपके स्टार्टअप के लिए फंड कहां से आएगा यह भी पहले से तय करें। यह फंड दोस्तों, फैमिली मैंबर्स, सेविंग्स या फिर बैंक लोन लिया जा सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.