रोजगार पर गडकरी बोले, मेरे विभागों ने एक करोड़ युवाओं को दी नौकरी

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Jul 2018 11:58:43 AM
Gadkari on employment, my departments gave jobs to 10 million youth

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चार वर्ष में एक करोड़ युवाओं को रोजगार देने का दावा किया है। गडकरी ने कहा कि उनके अधीन आने वाले विभागों ने मई 2014 में राजग सरकार आने के बाद से एक करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है। गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग, पोत परिवहन और नदी विकास एवं गंगा संरक्षण जैसे अहम मंत्रालय हैं।

12वीं पास के लिए 1193 पदों पर निकली वैकेंसी, अभी करें अावेदन

गडकरी ने कहा कि '' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कहा है कि उनकी सरकार ने लाखों नौकरियां पैदा की हैं , वह बिल्कुल सही है। हमारे प्रधानमंत्री (मोदी) के नेतृत्व में हमारी सरकार के बनने के बाद मेरे विभागों ने 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं के ठेके दिए हैं और इसे प्रमाणित करने के लिए मेरे पास आंकड़े हैं। राजमार्ग, पोत परिवहन, बंदरगाह, अंतर्देशीय जलमार्ग, और जल संसाधन जैसे क्षेत्रों में यह हुआ है। विपक्षी दल रोजगार के मुद्दे पर सरकार की आलोचना कर रहे हैं।

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद ने निकाली भारी भर्ती, इस डेट से पहले करें अप्‍लाई

उन्होंने कहा कि इन विभागों ने बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा की हैं। मेरे अधीन आने वाले विभागों ने एक करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है। पिछले चार वर्षों में रोजगार सृजन की दर बढ़ी है। गडकरी कहा कि जब कभी भी 1,000 करोड़ रुपए का निवेश होता है तो ’’50 हजार से एक लाख ’’ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजित होता है। सड़क एवं भवन निर्माण में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों का विनिर्माण दोगुना हो गया है , सीमेंट उद्योग भी बढ़ रहा है।

WBSSC भर्ती: 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, अभी करें आवेदन

इसलिए कोई भी कह सकता है कि इन विभागों से जुड़े उद्योग बढ़ रहे हैं और इंजीनियरों, मजदूरों, ट्रक चालकों जैसे कई लोगों को रोजगार दे रहे हैं। गडकरी ने कहा कि वह अपने दावे के समर्थन में आंकड़े और सांख्यिकी एकत्र करने की प्रकिया में है। उन्होंने कहा कि हम आंकड़े एकत्र कर रहे हैं। मैं अपने विभागों को लेकर चुनौती स्वीकार कर सकता हूं। हमने कश्मीर में एक सुरंग का निर्माण किया, जहां 2000 कश्मीरी युवकों ने काम किया। जोजी ला सुरंग में 4,000 कश्मीरी युवाओं को चार वर्षों के लिए रोजगार मिलेगा। गडकरी ने सरकारी सलाहकार एजेंसी वाप्कोस लिमिटेड के 50 वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से यह बात कही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.