गर्ग बोले, रुपया संभवत: 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा

Samachar Jagat | Saturday, 18 Aug 2018 07:22:47 PM
Garg says, rupee likely to stay at 68-69 per dollar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कोलकाता। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने शनिवार को कहा कि इस माह  सकारात्मक पूंजी प्रवाह से रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा। हाल के वक्त में रुपए में  जोरदार गिरावट का सिलसिला देखने को मिला है। एशिया की सभी मुद्राओं में रुपए का प्रदर्शन हाल के समय में सबसे खराब रहा है।

यूआईडीएआई की 'चेहरा मिलाने’ की सुविधा 15 सितंबर से, दूरसंचार कंपनियां करेंगी शुरुआत

मंगलवार को रुपया 70.09 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आया था। गर्ग ने यहां मर्चेंट्स चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के परिचर्चा सत्र में कहा कि तुर्की में हालिया संकट से इंडिया में धारणा प्रभावित नहीं हुई है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का प्रवाह प्रभावित नहीं हुआ है।

बांग्लादेश भारत से बिजली आयात 700 मेगावाट बढ़ाकर 10,000 मेगावाट करने पर कर रहा विचार

जुलाई में बाजार से कुल मिला कर विदेशी पूंजी बाहर नहीं गई। उन्होंने कहा कि इस साल पहले 3 महिने में पूंजी की निकासी हुई थी जबकि गत वर्ष कुल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुद्ध रूप से 20 अरब डॉलर की निकासी की थी। गर्ग ने कहा कि यदि कच्चे तेल के दाम और नहीं बढ़ते हैं तो रुपए के 68-69 प्रति डॉलर पर टिकने की उम्मीद है।

कच्चे तेल के दाम में उछाल के चलते भारत का चालू खाते का घाटा बढ कर जीडीपी के 1.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है। यही करण है कि रुपया डालर के मुकाबले कमजोर पड़ रहा है। सरकार का मानना है कि संतुलन के लिए भारत में विदेशी पूंजी प्रवाह ऊंचा रहना चाहिए।

सेबी ने ऋण प्रतिभूतियों के सार्वजनिक निर्गम की सूचीबद्धता के लिए समयसीमा घटायी

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत इस बात पर निगाह गड़ाए हुए है कि चीन अपनी मुद्रा युआन का कीस सीमा तम अवमूल्यन करता है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि चीन को 20 साल में पहली बार चालू खाते में घाटा हुआ है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.