जीडीआर में गड़बड़ी: सेबी ने सनरा मीडिया, उसके छह अधिकारियों पर 16 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

Samachar Jagat | Monday, 02 Dec 2019 04:55:43 PM
GDR disturbances: SEBI imposes fine of Rs 16 crore on Sunra Media, six of its officers

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट्स (जीडीआर) में गड़बड़ी के मामले में सनरा मीडिया लि.और उसके छह अधिकारियों पर 16 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सेबी ने देश की कई ऐसी कंपनियों के खिलाफ जांच की थी जिन्होंने भारतीय निवेशकों को चूना लगाने के मकसद से विदेशी बाजारों में जीडीआर जारी किए थे। इस जांच के बाद यह आदेश आया है।


loading...

नियामक ने अपनी जांच में पाया कि सनरा मीडिया भी उन कंपनियों में शामिल है जिसने जीडीआर के अंशधारकों द्वारा लिए गए कर्ज के लिए जीडीआर से अपनी प्राप्ति को लिस्बन के बैंक बैंकों इफिसा एस.एफ.ई में ऋण के एवज में गिरवी रखा था। सेबी ने जांच में पाया कि सनरा ने मई, 2008 में लक्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज?में 2.75 करोड़ डॉलर के जीडीआर जारी किए थे।

 क्लिफॉर्ड कैपिटल पार्टनर्स एजीएसए एकमात्र इकाई रही जिसने इस पूरे जीडीआर को हासिल किया। क्लिफॉर्ड ने बैंकों इफिसा से कर्ज लेने के बाद जीडीआर का भुगतान किया। वहीं सनराफ ने क्लिफॉर्ड को दिए गए कर्ज के एवज में जीडीआर से प्राप्त राशि को बैंक के पास गिरवी रख दिया। -(एजेंसी)

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.