अगले साल मार्च तक जेनेरिक दवाओं के 3000 स्टोर खोलने की योजना सरकार

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 02:30:21 PM
अगले साल मार्च तक जेनेरिक दवाओं के 3000 स्टोर खोलने की योजना सरकार

नई दिल्ली। सरकार ने आज लोकसभा में बताया कि देशभर में जेनेरिक दवाओं के 534 स्टोर खोले गये हैं और मार्च 2017 तक ऐसे तीन हजार स्टोर खोले जाने का प्रस्ताव है। 

रसायन तथा उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने उदय प्रताप सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारत जेनेरिक दवाओं के उत्पादन करने वाले देशों में प्रमुख है जो अमेरिका जैसे विकसित देशों समेत विभिन्न देशों को इसकी आपूर्ति कर रहा है।

उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाओं का मूल्य सामान्यत देश में ब्रांडेड दवाओं की तुलना में कम है। मंत्री के मुताबिक, ‘सरकार ने प्रधानमंत्री जन औषधि कें पीएमजेएके नामक विशेष विक्रय केन्द्रों के माध्यम से सभी को किफायती गुणवत्तायुक्त जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जन औषधि योजना पीएमजेएवाई शुरू की है।’

मांडविया ने कहा, ‘मार्च 2017 के आखिर तक देशभर में 3000 ऐसे स्टोर खोले जाने का प्रस्ताव है। अब तक देश में ऐसे 534 स्टोर खोले गये हैं।’                     -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.