जियो ने आइडिया को पछाड़ा, तीसरे नम्बर पर पहुंचा

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 10:06:31 AM
Geo overtook Idea, reached number three

कोलकाता।  राजस्व बाजार में शेयर के आधार पर रिलायंस कम्पनी की जियो इन्फोकॉम टेलिकॉम में तीसरे नम्बर का स्थान प्राप्त कर लिया है। जियो ने आइडिया कम्पनी को पछड़ाते हुए और वोडाफोन कम्पनी के बिलकुल करीब पहुंच रही है। जियो की आक्रामक कीमत निर्धारण नीति ने दूसरी कंपनियों की  नींद चुरा ली है।  

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से भेजे गए वित्तीय डेटा के अनुसार जियो कम्पनी के काम प्रारंभ होने के  19 महीनों में मुकेश अंबानी की  जियो का राजस्व बाजार शेयर मार्च अंत तक 20 प्रतिशत तक जा चुका था।  आइडिया का राजस्व बाजार शेयर नीचे गिरकर 16.5 प्रतिशत पर आ गया,  वहीं दूसरे नम्बर की कम्पनी वोडाफोन का बढक़र 21 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

सुनील मित्तल के नियंत्रण वाली भारती एयरटेल का करीब 32 पर्सेंट है। भारती को टाटा टेलिसर्विसेज के साथ इंट्रा-सर्कल रोमिंग पैक्ट करने से फायदा हुआ। टाटा टेली का कंज्यूमर मोबिलिटी बिजनस एयरटेल खरीद रही है। इस माह में आइडिया और वोडाफोन इंडिया का मर्ज हो जाएगा। इससे 63000 करोड़ रुपए की आय वाली कम्पनी बन जाएगी।  इसके बाद कम्पनी में  लगभग 43 करोड़ सदस्य होंगे।

वोडाफोन इंडिया और आइडिया के मर्ज होने के बाद कम्पनी  37.5 और सबसे बड़ी संख्या वाले सदस्यों को लेकर बाजारा को नेतृत्व करने वाली कम्पनी बन जाएगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने बताया कि  जियो 18 सर्किल में पहले ही  एक नम्बर  या दो नम्बर पर है। 15 सर्किल में उसके पास 25 प्रतिशत  एजीआर मार्केट शेयर है। जियो ने सितंबर 2016 में अखिल भारतीय 4जी नेटवर्क के साथ  कार्य प्रारंभ किया था।

ट्राई के जुटाए गए डेटा की शोध करते हुए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक नोट में बताया कि मार्च तीमाही में उसका एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (नेशनल लॉन्ग डिस्टेंस रेवेन्यू सहित) तिमाही आधार पर 18 प्रतिशत से बढक़र 6300 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया का आंकड़ा निम्न है 5.5 प्रतिशत, 4.8 प्रतिशत और 8.8 प्रतिशत घटकर 10,100 करोड़ रुपए, 6700 करोड़ और 5200 करोड़ रुपए ही रह गया है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.