पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात पर विचार करेगी सरकार

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 11:50:31 AM
Government will consider electricity export to neighboring countries

नई दिल्ली। केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा कि पड़ोसी देशों में सस्ती बिजली निर्यात करने की संभावना का पता लगाने के लिए इन देशों में एक टीम भेजने पर विचार किया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका में अपना कारोबार समेटेगा बैंक ऑफ बड़ौदा

सिंह ने संचालन एवं रखरखाव पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भारतीय बिजली स्टेशन-2018 का यहां उद्घाटन करने के बाद कहा कि पड़ोसी देशों में सस्ती बिजली के निर्यात की भारी संभावना है। इन देशों को बिजली का निर्यात पूरे दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए फायदेमंद रहेगा।

उन्होंने कहा कि श्रीलंका,म्यांमार,नेपाल और बांग्लादेश बिजली के निर्यात के लिए संभावित बाजार हैं। इन देशों में प्रति यूनिट बिजली की दर बहुत ज्यादा है। बिजली मंत्रालय इन देशों में बिजली की मांग का आकलन करने के लिए टीमें भेजने की संभावना पर विचार करेगा। 

उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनी एनटीपीसी को अन्य देशों में भी बिजली संयंत्र लगाकर देश की बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने और विश्व की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी बनने का प्रयास करना चाहिए। 

फंसे कर्ज पर रिजर्व बैंक के नए नियम रिण नहीं चुकाने वालों को ‘नींद से जगाने वाले’: सरकार

सबको चौबीस घंटों बिजली मुहैया कराने के सरकार के लक्ष्य का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अभी देश में बिजली की वास्तविक मांग सामने नहीं आयी है क्योंकि अभी सब तक बिजली नहीं पहुंची है। अभी बेशक अतिरिक्त बिजली पैदा हो रही है लेकिन असली मांग सामने आने पर स्थिति यह नहीं होगी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.