सरकार महानगरों के निकट कृषि उत्पादन ‘हब’ की स्थापना करेगी

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 04:27:22 AM
Govt to set up agri-production hubs near metros

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि केन्द्र सरकार महानगरीय शहरों के निकट गाय के दूध, सब्जियों और अन्य कृषि उत्पादों के लिए ‘उत्पादन हब’ की स्थापना के प्रस्ताव पर काम कर रही है ताकि इनकी आपूर्ति को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर शुरुआत में कृषि मंत्रालय दिल्ली सरकार के साथ साथ पड़ोसी राज्यों के साथ वार्ता की प्रक्रिया में है।

यहां ऐसोचेम के एक समारोह को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, सरकार महानगरों के निकट ऑनलाइन कारोबार मंच के हिस्से के बतौर दूध, अंडे, फलों, सब्जियों, फूलों और अन्य ऐसी चीजों के लिए ‘उत्पादन हब’ स्थापित करने की दिशा में काम कर रही है।

उनके हवाले से एक बयान में कहा गया है,  चीन की राजधानी की आबादी दिल्ली से कहीं दोगुनी है लेकिन सारी चीजें 150 किमी के दायरे में उपलब्ध हैं लेकिन दिल्ली में दूध आंध्र प्रदेश से आता है तो सब्जियां कोलकाता से आती हैं।

कृषि मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तीन चार बैठकें की है ताकि गुरग्राम पूर्ववर्ती गुडग़ांव को फूलों का ‘हब’ बनाया जा सके जबकि सोनीपत और पानीपत को सब्जियों का ‘हब’ तथा करनाल को गाय के दूध का ‘हब’ बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस मुद्दे पर उत्तर प्रदेश से भी बातचीत की प्रक्रिया में है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.