जीएसटी संग्रह अक्टूबर में एक लाख करोड़ रुपए के पार: जेटली

Samachar Jagat | Thursday, 01 Nov 2018 04:54:25 PM
GST collection crosses Rs 1 lakh crore in October: Jaitley

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बृहस्पतिवार को कहा कि अक्टूबर में माल एवं सेवाकर ( जीएसटी ) प्राप्ति एक लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गई। इससे पिछले माह सितंबर में जीएसटी संग्रह 94,442 करोड़ रुपए रहा था। इस साल अप्रैल में पहली बार जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा था। उसके बाद से यह लगातार 90,000 करोड़ रुपए के ऊपर बना हुआ है।

जेटली ने ट्वीट में कहा, अक्टूबर 2018 में जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया। यह जीएसटी दरों को कम करने, कर चोरी रोकने, बेहतर अनुपालन, पूरे देश में एक ही कर होने और कर अधिकारियों के नगण्य हस्तक्षेप की सफलता है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में हर माह एक लाख करोड़ रुपए के जीएसटी संग्रह का लक्ष्य रखा है। मई में जीएसटी संग्रह 94,016 करोड़ रुपए, जून में 95,610 करोड़ रुपए, जुलाई में 96,483 करोड़ रुपए, अगस्त में 93,960 करोड़ रुपए और सितंबर में 94,442 करोड़ रुपए रहा था।

गौरतलब है कि विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में 23 स्थान की छलांग लगाकर 77वें स्थान पर पहुंचने से उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि भारत इसमें और बेहतर कर सकता है और शीर्ष 50 देशों में शामिल हो सकता है। जेटली ने कहा कि यदि अनुबंधों को अमल में लाने, कारोबार शुरु करने और ​रियल एस्टेट परियोजनाओं के पंजीकरण में लगने वाले समय में सुधार लाया जाता है तो देश इस रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में शामिल हो सकता है। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.