इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए जीएसटी की दर कम करने पर विचार करेगी जीएसटी परिषद :ठाकुर

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2019 03:38:54 PM
GST council will consider reducing GST rates for electronic vehicles: Thakur

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए जीएसटी की दर कम करने के सवाल पर सरकार ने सोमवार को कहा कि जीएसटी परिषद आने वाले समय में इस पर विचार करेगी और फिलहाल यह विषय लंबित है।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में वरुण गांधी के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि जीएसटी परिषद की पिछले दिनों हुई बैठक में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर कम करने पर विचार हुआ था।

उन्होंने कहा, ‘‘जीएसटी परिषद आने वाले समय में इस पर विचार करेगी। जब इसका निर्णय आएगा तो संबंधित जानकारी दी जाएगी। लेकिन आज के समय में जीएसटी परिषद में यह विषय लंबित है।’’

गांधी के एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में ठाकुर ने कहा कि समय-समय पर जीएसटी परिषद ने कई निर्णय लिये हैं। विशेष तौर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए, उद्योगपतियों और व्यापारियों के लिए परिषद में इतने निर्णय लिये गये कि अब तक इन्हें 92 हजार करोड़ रुपये का लाभ पहुंचा है।

ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया ताकि जनवरी महीने से रिटर्न फाइल करने में और आसानी हो। पिछले महीने 20 तारीख तक 21 लाख लोगों ने एक दिन में मासिक रिटर्न फाइल किये। यह दिखाता है कि जीएसटी प्रणाली में स्थिरता आई है। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए समय-समय पर निर्णय लिये हैं और धीरे-धीरे इस प्रणाली में बहुत सुधार हुआ है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.