सभी घरों को पाइप से रसोई गैस पहुंचाने वाला पहला राज्य होगा गुजरात

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 09:27:21 AM
Gujarat will be the first state to supply Rasoi gas to all households

गांधीनगर। गुजरात सभी घरों को पाइप के जरिए रसोईं गैस पहुंचाने के मामले में पहला राज्य होगा। नौवें दौर की नीलामी के बाद देश की एक चौथाई से अधिक आबादी तक पाइप के जरिए रसोई गैस पहुंचेगी। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के चेयरपर्सन डी के सर्राफ ने बधुवार को यहां कहा कि गुजरात में 84.31 प्रतिशत क्षेत्र सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क के अंतर्गत हैं।

पतंजलि मेगा फूड पार्क: उ.प्र. सरकार ने केंद्र से कंपनी को 15 दिन और समय देने को कहा

नौवें दौर की नीलामी के बाद शेष आबादी क्षेत्र भी इसके दायरे में आ जाएंगे। यह नीलामी पिछले महीने खुली। इसके साथ देश में सीजीडी नेटवर्क का भौगोलिक क्षेत्र मौजूदा 11 प्रतिशत से बढ़कर 24 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं कुल 29 प्रतिशत आबादी तक इसकी पहुंच होगी जो फिलहाल 19 प्रतिशत है। सर्राफ ने कहा , '' गुजरात में 84.31 प्रतिशत क्षेत्र तथा 87.37 प्रतिशत आबादी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां सीजीडी नेटवर्क की पहुंच है। नौवें दौर की नीलामी के बाद राज्य के शत प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र और आबादी तक इसकी पहुंच होगी।’’ नौवें दौर की नीलामी चल रही है।

हांगकांग के बैंकिंग विनियामक ने पीएनबी-आईओबी की शाखाओं की निगरानी बढ़ाई

बता दें भारत अपनी कुल जरूरत का करीब आधा हिस्सा आयात करता है। आयातित गैस की कीमत घरेलू दर के मुकाबले दोगुने से अधिक होती है। भारत मेंं रसोई गैस को अधिकांश आबादी काम ले रही। भारत द्वारा ये नई प्रक्रिया होगी। जिसमें सभी घरों को पाइप से रसोई गैस पहुंचाई जाएगी। इसे पहले गैस टक्‍की में लाई जाती है। भारत की ये प्रक्रिया एक नई प्रक्रिया है।

आरकॉम में कर्मचारियों की संख्या 94 प्रतिशत घटी, सिर्फ रह गए इतने ही कर्मचारी

एयरटेल ने अब गांवों में शुरू किया ये काम, पढक़र आप भी करेंगे तारीफ

अब व्यापार मुद्दों को इस तरह से सुलझाएंगे भारत और अमेरिका, दोनों देश हुए राजी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.