आईएचएच हेल्थकेयर फोर्टिस में करेगा 4,000 करोड़ रुपए का निवेश

Samachar Jagat | Friday, 13 Jul 2018 04:06:54 PM
IHH Healthcare will invest Rs 4,000 crore in Fortis

नई दिल्ली। फोर्टिस हेल्थकेयर ने आज कहा कि उसके निदेशक मंडल ने मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर बरहाद को कंपनी का नियंत्रण सौंपने का निर्णय किया है। इसके लिए आईएचएच नकदी के संकट से जूझ रही देश की दूसरी सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसी के साथ फोर्टिस का कई महीनों से निवेशक चुनने को लेकर जारी जद्दोजहद समाप्त हो गई।

मामूली गिरावट के साथ बंद हुए Sensex-Nifty

फोर्टिस के निदेशक मंडल ने आईएचएच के 4,000 करोड़ रुपये निवेश करने की बोली को स्वीकार किया। जबकि उसके प्रतिद्वंदी टीपीसी-मनिपाल कंपनी समूह ने 2,100 करोड़ रुपये निवेश करने एवं मनिपाल हॉस्पिटल्स और फोर्टिस हेल्थकेयर का विलय करने का प्रस्ताव किया था। आईएचएच को इस निवेश के बदले फोर्टिस हेल्थकेयर में 31' हिस्सेदारी मिलेगी जिसके लिए उसे तरजीही आधार पर 170 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से शेयर आवंटित किए जाएंगे।

इसके बाद आईएचएच इसी दर पर एक खुली पेशकश में अतिरिक्त 26' शेयरधारिता लेगी जिसकी लागत अतिरिक्त 3,300 करोड़ रुपये आएगी। फोर्टिस को की गई यह पेशकश गुरुवार के उसके शेयर बंद मूल्य से 20' अधिक है। फोर्टिस ने एक बयान में बताया कि प्रस्तावित लेनदेन को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और शेयरधारकों की मंजूरी के बाद सात कारोबारी दिनों में पूरा कर लिए जाने की उम्मीद है। इस मंजूरी प्रक्रिया को पूरा करने में 60 से 75 दिन लगने की उम्मीद है।

स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजार से जोडऩे की जरुरत: प्रभु

इस सौदे में कंपनी के शेयरधारकों को खुली पेशकश के जरिए अपने निवेश से बाहर निकलने का विकल्प भी दिया गया है। आईएचएच के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तान सी लेंग का कहना है कि इस अधिग्रहण से उसे पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी पहुंच बढ़ाने का मौका मिलेगा। आईएचएच की पेशकश तीसरी ऐसी पेशकश है जिसे फोर्टिस ने इस साल स्वीकार किया है।

इससे पहले एक प्रस्ताव को शेयरधारकों ने भी खारिज कर दिया था। फोर्टिस को लेकर पहले मुंजाल-बर्मन परिवारों और रेडिएंट लाइफ केयर ने बोली लगायी थी लेकिन इस बार में उन्होंने बोली लगाने से किनारा कर लिया।- एजेंसी

38 अंक की वृद्धि से साथ 36,586 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है सेंसेक्स

ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में यहां के लोग हैं सबसे आगे, मुंबई और दिल्ली वालों को पीछे छोड़ा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.