जून माह में अमेरिका में 213,000 रोजगार सृजित, बेरोजगारी दर बढ़कर हुई 4 प्रतिशत

Samachar Jagat | Saturday, 07 Jul 2018 12:45:19 PM
In the US created 213,000 jobs in June, Unemployment rate increased 4 percent

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। पूरे विश्व में लगातार नौकरियों का सृजन होने के बाद भी बेरोजगारी कम होने का नाम नहीं ले रही है। रोजगार में जितनी वृद्धि हो रही है, बढ़ती जनसंख्या के कारण बेरोजगारी में उससे अधिक बढ़ोतरी हो रही है। भारत के साथ ही दूसरे देशों का भी यही हाल है, हालहि में एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में जून महीने में रोजगार सृजन तेजी से हुआ लेकिन दूसरी तरफ बेरोजगारी दर भी बढ़ रही है। 

10वीं पास के लिए के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, इस विभाग में निकली बम्‍पर भर्ती

इसका कारण रोजगार बाजार में अधिक लोगों का जुड़ना है। सरकार की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। आलोच्य महीने में अमेरिका में 213,000 नए रोजगार सृजित हुए जो विश्लेषकों की उम्मीद से अधिक है। लेकिन दूसरी तरफ बेरोजगारी दर 0.2 प्रतिशत बढ़कर 4 प्रतिशत हो गयी। आंकड़ों के अनुसार श्रम बल की भागीदारी बढ़कर 62.9 प्रतिशत पर पहुंच गयी। वहीं संख्या के हिसाब से बेरोजगारों की संख्या बढ़कर 66 लाख पहुंच गयी। 

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद ने निकाली भारी भर्ती, इस डेट से पहले करें अप्‍लाई

रोजगार के मामले में कुल मिलाकर स्थिति स्थिर रही। जहां एक तरफ रोजगार की संख्या बढ़ी वहीं दूसरी तरफ बेरोजगारी भी बढ़ी है। हालांकि अधिक लोगों का कार्यबल में आना एक उम्मीद का संकेत है। यह बताता है कि बाजार में रोजगार है। यह स्थिति तो अमेरिका जैसे विकसित देश की है, जो दूसरे देशोंको रोजगार प्रदान करता है, ऐसे में अन्य देशों का क्या होगा ये सोचने की बात है। अगर बेरोजगारी इसी तरह बढ़ती गई तो लोगों का जीवन यापन करना मुश्किल हो जाएगा। 

( इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है। )

अनोखी झीलः पूर्व से देखने पर सूर्य के समान गोल और पश्चिम से देखने पर दिखती है आधे चंद्रमा के समान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.