आयकर विभाग ने केयर्न एनर्जी के और शेयर बेचे

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 10:12:03 AM
Income Tax Department sold more shares of Cairn Energy

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने कर कानून में पुरानी तारीख से लागू संशोधन के तहत की जा रही वसूली के संबंध में खनन कंपनी वेदांता लि. में ब्रिटेन की कंपनी केयर्न एनर्जी के कुछ और शेयर बेचे हैं। विभाग ने इस कानून संशोधन के तहत कंपनी पर 10,247 करोड़ रुपये की देनदारी निकाली है। ब्रिटेन की कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आयकर विभाग ने मई और जून में वेदांता में केयर्न की करीब दो प्रतिशत हिस्सेदारी 23.1 करोड़ डॉलर में बेची थी। इसके अलावा पिछले महीने भी उसने करीब एक प्रतिशत हिस्सेदारी बेची थी। गौर तलब है कि केयर्न ने आयकर विभाग की मांग को पंचनिर्णय अदालत में चुनौती दी है।

25 अंक की वृद्धि के साथ 37,438 के स्तर पर कारोबार कर रहा है सेंसेक्स

यह मामला हेग में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता न्यायाधिकरण में चल रहा हे। केयर्न ने मंगलवार को जारी अपनी छमाही रिपोर्ट में कहा है कि उसे भारत में अपने वित्तीय निवेश की मान्यता समाप्त होने और उसकी क्षति के चलते 50.05 करोड़ डॉलर का घाटा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक जनवरी, 2018 को केयर्न के पास वेदांता लि. के 4.9 प्रतिशत सूचीबद्ध शेयर थे। मई के आखिर और जून की शुरुआत में भारत के आयकर विभाग ने केयर्न की 1.7 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का निर्देश दिया और उससे मिला धन जब्त कर लिया। इससे 30 जून, 2018 तक छह माह की अवधि के दौरान निवेश की मान्यता समाप्त होने से उसे 23.08 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ।

12 सितम्बर : बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत

केयर्न एनर्जी ने बयान में कहा कि इसके बाद अगस्त और सितंबर, 2018 में कुल 1.1 प्रतिशत शेयर और बेचने का निर्देश दिया गया। इससे वेदांता लि. में केयर्न की हिस्सेदारी घटकर 2.1 प्रतिशत रह गई। इसमें कहा गया है कि आयकर विभाग पिछली तरीख से प्रभावी संभावित कानूनी व्यवस्था के अनुसार केयर्न के खिलाफ कर वसूली की मांग को लगातार लागू कर रहा है। वहीं ब्रिटेन-भारत द्बिपक्षीय निवेश संधि के तहत मध्यस्थता की प्रक्रिया अभी चल रही है। गौरलब है कि केयर्न एनर्जी भारत में केयर्न इंडिया की प्रवर्तक थी। केयर्न इंडिया को वेदांता समूह ने अधिग्रहीत कर लिया है। वेदांता में विलय से पहले ही आयकर विभाग ने केयर्न इंडिया में केयर्न एनजीं के बचे हुए 9.8 प्रतिशत शेयर जब्त कर लिया था।- एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.