चौथी औद्योगिक क्रांति में बड़ी भूमिका निभा सकता है भारत: विश्व आर्थिक मंच

Samachar Jagat | Monday, 16 Apr 2018 01:23:13 PM
India can play a big role in the fourth industrial revolution: World Economic Forum

नई दिल्ली। युवा श्रमबल, अंग्रेजी बोलने में सक्षम बड़ी आबादी तथा इंटरनेट उपयोक्ताओं की दूसरी सर्वाधिक संख्या के दम पर भारत डिजिटन प्रौद्योगिक आधारित चौथी वैश्विक औद्योगिक क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष बॉर्ज ब्रेंडे ने यह बात कही। हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए देश को आधारभूत संरचना एवं बिजली की उपलब्धता में सुधार तथा मौद्रिक एवं वित्तीय नीतियों में स्थिरता की जरूरत होगी। 

वैदिक गणित शामिल होने से विद्या भारती विद्यालयों की बढ़ी जिम्मेदारी 

ब्रेंडे ने कहा , भारत चौथी वैश्विक औद्योगिक क्रांति में बड़ी भूमिका निभा सकता है क्योंकि यहां की आधी से अधिक आबादी 27 साल से कम उम्र की है। इसके अलावा देश में अंग्रेजी बोलने वाली तथा मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाली दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। उन्होंने कहा , हालांकि देश कौशल एवं शिक्षा के मामले में काफी पीछे रह जाता है। 

542 पदों पर 12वीं पास के लिए निकली नौकरी

उन्होंने कहा कि भारत चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व कर सकता है तथा इसके साथ ही अपनी वृद्धि एवं विकास की गुणवत्ता तथा टिकाऊपन को बेहतर कर सकता है। विश्व आर्थिक मंच ने पहले ही मुंबई में सेंटर फोर दी फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन बनाने के लिए भारत सरकार के साथ भागीदारी किया हुआ है। ब्रेंडे ने कहा कि यह केंद्र इस साल के उत्तरार्द्घ में शुरू हो जाएगा।-एजेंसी  

बिहार के महाविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा ऑन लाइन आवेदन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.