भारत की आर्थिक वृद्धि दर दो साल में 7.5 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना: विश्व बैंक

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 06:02:54 PM
India economic growth rate likely to reach 7.5 percent in two years: World Bank

नई दिल्ली। विश्व बैंक ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद( जीडीपी) की वृद्धि दर आगामी वित्त वर्ष(2018-19) में 7.3 प्रतिशत और 2019-20 में बढक़र 7.5 प्रतिशत होने का अनुमान जताया है। विश्व बैंक आज जारी द्विवार्षिक प्रकाशन, इंडिया डेवलपमेंट अपडेट्स् इंडियाज ग्रोथ स्टोरी यानी भारत की अद्यतन स्थिति: देश की वृद्धि-गाथा‘ नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

जीवन बीमा कंपनियों का नया प्रीमियम संग्रह फरवरी में 27 प्रतिशत बढ़ा

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि 8 प्रतिशत की वृद्धि दर के लिए ऋण और निवेश से संबंधित मुद्दों को सुलझाने और निर्यात की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के बीच’’ निरंतर सुधार और उसके दायरे को बढ़ाने’’ की आवश्यकता होगी। विश्व बैंक ने रिपोर्ट में कहा, ’’ भारतीय अर्थव्यवस्था के नोटबंदी और जीएसटी के प्रभाव से उभरने की संभावना है और वृद्धि दर धीरे- धीरे आसन्न नए कारकों के अनुरूप अपने क स्तर पर लौट सकती है- जो करीब 7.5 प्रतिशत है।’’

माल्या, नीरव मोदी ही नही अब तक ये 31 कारोबारी हो चुके है विदेश फरार

नोटबंदी और माल एवं सेवा जैसी पहलों का अल्प अवधि में देश की आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ा। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल- जून तिमाही में वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत पर आ गयी थी। विश्व बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि वृद्धि दर में तेजी लाने के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में लगातार एकीकरण की आवश्यकता होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.