भारत वैश्विक विकास का इंजन बन गया है : आईएमएफ

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 07:02:39 PM
India has become the engine of global development: IMF

नई दिल्ली।  अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आज सरकार की आर्थिक नीतियों और ढाँचागत सुधारों की तारीफ करते हुये भारत को वैश्विक विकास का इंजन बताया है। आईएमएफ के उपमहाप्रबंधक ताओ झांग ने यहाँ वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर आर्थिक नीतियों, हालिया गतिविधियों तथा देश के आर्थिक परिदृश्य पर विचार-विमर्श किया।

भारत की आर्थिक वृद्धि दर दो साल में 7.5 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना: विश्व बैंक

इस मुलाकात के बाद उन्होंने कहा भारत वैश्विक विकास के इंजनों में से एक बन गया है। पिछले दो दशक में लाखों भारतीय गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं। इसका श्रेय वृहद आर्थिक स्तर की नीतियों में हुई प्रगति, ढाँचागत सुधारों और देश के लोगों की मेहनत को जाता है।

 

TVS ने नई अपाचे आरटीआर 160 लांच की

पहली बार भारत की यात्रा पर आये झांग ने बताया कि जेटली के साथ उन्होंने राजस्व बढ़ाने पर भी चर्चा की जिसमें वस्तु एवं सेवा कर का महत्त्वपूर्ण योगदान हो सकता है। राजस्व बढऩे से बुनियादी ढाँचों और सामाजिक योजनाओं पर सरकार ज्यादा खर्च कर सकेगी। उन्होंने क्षेत्र में क्षमता विस्तार में भारत की मदद की सराहना की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.