आधार प्रणाली में गोपनीयता-सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय करे भारत: आईएमएफ

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 01:08:05 PM
India has taken steps to ensure confidentiality in the Aadhaar system: IMF

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( आईएमएफ ) ने कहा कि भारत को आधार जैसे वृहद पहचान कार्यक्रम के क्रियान्वयन में गोपनीयता एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने चाहिए। आईएमएफ ने जैविक पहचान प्रणाली के मामले में भारत को अग्रणी बताया है। 

पीएनबी ने आईसीएआई को नहीं दी अब तक इस बात की जानकारियां

आईएमएफ ने डिजिटल सरकार पर वित्तीय निगरानी रिपोर्ट में कहा कि डिजिटलीकरण से मजबूत प्रशासन और वित्तीय पारदॢशता अमल में लायी जा सकती है। इससे बजट प्रक्रियाओं एवं वित्तीय नीतियों के प्रति सार्वजनिक जागरूकता एवं जांच भी सुनिश्चित होती है।

अब रिलायंस नहीं, ये है देश की सबसे मूल्यवान कंपनी

आईएमएफ ने कहा कि भारत में जैविक पहचान और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान ने एलपीजी छूट की खामियों को कम करने में मदद की है। रिपोर्ट में कहा गया , जैविक पहचान प्रणाली आधार में 1.2 अरब पंजीकृत नागरिकों के साथ भारत इस क्षेत्र में अग्रणी है। 

प्रधान बोले, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि रोकने का कोई निर्देश नहीं

हालांकि, उसने जोर दिया कि सरकार को वृहद पहचान कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में गोपनीयता तथा सुरक्षा नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने चाहिए। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.