पहली छमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.1% दर से बढ़ी

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 09:17:54 PM
India's GDP growth rate in the first half grew by 7.1%

सरकार ने आज कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था इस साल की पहली छमाही में 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में ओमप्रकाश यादव और कर्नल सोनाराम चौधरी के प्रश्नों के लिखित उत्तर में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के बावजूद भारत ने सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) की वृद्धि दर वर्ष 2014-15 में 7.2 प्रतिशत, 2015-16 में 7.6 प्रतिशत तथा अप्रैल से सितंबर, 2016-17 के दौरान 7.1 प्रतिशत बनाए रखी है। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने औद्योगिक उत्पादन तथा वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए हैं। इनमें ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारत में विनिर्माण को गति प्रदान करने के लिए प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की गई है।

सीतारमण ने कहा कि ‘स्टार्टअप इंडिया’ पहल तथा ‘व्यवसाय करने में सुगमता’ (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) योजनाएं भी इसमें शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पिछड़े क्षेत्रों के औद्योगिक विकास की प्राथमिक जिम्मेदारी संबंधित राज्य सरकारों की होती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.