चुनावी अनिश्चितता से अप्रैल में देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि की रफ्तार घटी : पीएमआई

Samachar Jagat | Thursday, 02 May 2019 02:15:19 PM
India's manufacturing sector growth slowed down in April due to electoral uncertainty PMI

नई दिल्ली। देश में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ने की रफ्तार अप्रैल में पिछले आठ महीने में सबसे कम रही है। इसकी एक बड़ी वजह देश में चुनावों के चलते छायी अनिश्चितता और चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल होना है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को एक मासिक सर्वेक्षण में सामने आई है। निक्की इंडिया मैन्युफैक्चरिग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अप्रैल में घटकर 51.8 अंक पर आ गया जो मार्च में 52.6 अंक पर था।

Rawat Public School

सोशल मीडिया मंच Facebook पर अब हमें पहले से अधिक गोपनीयता की जरूरत है: जुकरबर्ग

यह अगस्त 2018 के बाद विनिर्माण गतिविधियों में सबसे कमजोर वृद्धि है। हालांकि यह लगातार 21वां महीना है जब विनिर्माण पीएमआई 50 अंक से ऊपर रहा है। पीएमआई का 50 अंक से ऊपर रहना विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार और 50 अंक से नीचे रहना संकुचन को दर्शाता है। इस प्रकार अप्रैल के आंकड़े बताते हैं कि विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार तो हुआ है लेकिन वह पिछले आठ महीनों के सापेक्ष धीमा रहा है।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी नहीं होगी जल्दी डाउन

पीएमआई के अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार नए ऑर्डर मिलने में धीमी वृद्धि के संकेत मिले हैं। आईएचएस मार्किट की प्रधान अर्थशास्त्री और इस सर्वेक्षण रिपोर्ट की लेखिका पॉलियाना डि लीमा ने कहा कि यद्यपि गतिविधियों में विस्तार सीमित रहा है लेकिन यह धीमी वृद्धि को दिखाता है। इसके अलावा तथ्य यह है कि पिछले एक साल में रोजगार धीमी गति से बढ़ा है। -एजेंसी

Airtel लेकर आया 48 और 98 रूपए वाले दो धमाकेदार प्लान, 28 दिनों की वैधता के साथ यूजर्स को मिलेगा ये फायदा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.