अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 3.4 प्रतिशत पर

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 12:38:35 PM
Industrial production growth at 3.4 percent in April

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। देश के उद्योगों की रफ्तार मापने वाला औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) मौजूदा वर्ष के अप्रैल में 3.4 प्रतिशत बढ़ा है जबकि इससे पिछले महीने यह आंकड़ा 0.1 प्रतिशत ऋणात्मक था। सरकार ने बुधवार को यहां जारी आंकड़ों में बताया कि बीते वित्त वर्ष में आईआईपी की वृद्धि दर 3.6 प्रतिशत रही थी। आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2019 में खनन उत्पादन की वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत, विनिर्माण की उत्पादन की वृद्धि दर 2.8 प्रतिशत और बिजली की उत्पादन दर छह प्रतिशत रही है।

सुब्रमणियम के आर्थिक वृद्धि के अनुमान में उत्पादकता, गुणवत्ता को छोड़ दिया गया: सीआईआई
 
अप्रैल 2018 से मार्च 2019 की अवधि में खनन उत्पादन की वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत, विनिर्माण उत्पादन की 3.6 प्रतिशत और बिजली की 5.2 प्रतिशत दर्ज की गई है। आईआईपी में शामिल 23 उद्योग समूहों में से 14 में सकारात्मक वृद्धि हुई है। आलोच्य माह में परिधान विनिर्माण समूह में सर्वाधिक 33.6 प्रतिशत की तेजी आई है जबकि दूसरे स्थान पर 22.6 प्रतिशत के साथ काष्ठ एवं काष्ठ उत्पाद रहे हैं।

इंडिगो की अहमदाबाद से गुवाहटी, बागडोगरा के लिए सीधी उड़ानें शुरू होंगी

प्रिंटिंग एवं रिकॉर्डेड मीडिया का पुन: उत्पादन समूह 16.3 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है। दूसरी ओर, कागज एवं कागज उत्पाद में सर्वाधिक 12.3 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है। कृत्रिम धातु उत्पाद समूह में 9.6 प्रतिशत तथा अन्य परिवहन उपकरण समूह में 3.5 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। -एजेंसी

एटीएम शुल्कों की समीक्षा के लिए समिति का हुआ गठन, दो महीने में सौंपनी होगी रिपोर्ट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.