आरसीईपी सभी के लिए फायदेमंद होगा इसे लेकर आश्वस्त नहीं हैं उद्योग : गोयल

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2019 09:47:13 AM
Industry is not confident that RCEP will be beneficial for everyone

नयी दिल्ली।  घरेलू उद्योग जगत इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता आरसीईपी सभी के लिए फायदेमंद साबित होगा। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को यह बात कही। 

Rawat Public School

यहां भारत - आसियान के त्रिगुट व्यापार मंत्रियों की बैठक में आरसीईपी से जुड़े मुद्दों को उठाया गया। इस बातचीत का उद्देश्य क्षेत्रीय व्यापार आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौते पर अनौपचारिक सलाह - मशविरा करना था। 

वाणिज्य मंत्रालय ने बयान में कहा , ’’ भारतीय उत्पादों के लिए चीन में बाजार पहुंच को लेकर काफी दिक्कतें हैं। भारतीय उद्योग जगत इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि आरसीईपी महत्वपूर्ण क्षेत्रों विशेषकर वस्तुओं और सेवाओं के मामले में संतुलित नतीजे सुनिश्?चि?त करते हुए सभी के लिए लाभप्रद साबित होगी। 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि पिछले मुक्त व्यापार समझौतों के प्रभाव के बारे में भारतीय उद्योग जगत में आशंका और निराशावाद है। भारत ने वस्तुओं के मामले में जितनी रियायतें दी हैं उनके मुकाबले उसे कम छूट प्राप्त हुई है। बाद में आसियान देशों की ओर से सेवाओं में उचित पेशकश करने का वादा फलीभूत नहीं हुआ। 

मंत्रालय ने कहा कि मूल प्रावधानों पर अमल नहीं करने और इस तरह के उल्लंघन की जांच करने तथा उन्हें सुलझाने में पूरा सहयोग न मिलने के कारण भारत में वस्तुओं  के आयात में काफी वृद्धि देखने को मिली है। आसियान देशों में समूह के दस देश शामिल हैं। बैठक में गोयल के अलावा थाईलैंड के कार्यवाहक वाणिज्य मंत्री और इंडानेशिया के व्यापार मंत्री उपस्थित थे। 
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.