अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे 23 देशों के राष्ट्राध्यक्ष

Samachar Jagat | Saturday, 10 Mar 2018 04:51:36 PM
International Solar Coalition Summit will take part in 23 countries

नई दिल्ली। भारत और फ्रांस की सह- मेजबानी में यहां राष्ट्रपति भवन में रविवार को आयोजित होने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन में 23 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और विभिन्न देशों के 10 मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। सम्मेलन में सौर ऊर्ज़ा को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय तंत्र, क्राउड फंडिग( लोगों से धन एकत्र करना) और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर विचार- विमर्श होगा।

गुजरात के 5 उद्यमियों ने हमीरपुर में 192 करोड़ निवेश को दी हरी झंडी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इसमें सौर ऊर्ज़ा को बढ़ावा देने के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। भारत के महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्ज़ा लक्ष्य के तहत 175 गीगावाट स्वच्छ ऊर्ज़ा क्षमता जुटाने के लिए संयंत्र स्थापित करने के लिहाज से बैठक महत्वपूर्ण है। इसमें 100 गीगावाट सौर ऊर्ज़ा और 60 गीगावाट पवन ऊर्ज़ा शामिल है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा, भारत अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन के लिए गिनी, तुवालु, डीआर कांगो, गैबॉन, गांबिया, मेडागास्कर, मलावी, मॉरीशस से आए गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करता है।’’ इसके अलावा कई वैश्विक बैंकरों ने भी सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। 

स्मार्ट सिटी मिशन के लिए 1500 करोड़ रुपए की व्यवस्था

इनमें यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक के अध्यक्ष एवं चेयरमैन वेरनेर होयेर, ब्रिक्स डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष के वी कामत, यूरोपियन बैंक फार रिकंस्ट्रक्शन एण्ड डेवलपमेंट की एनर्जी एण्ड नेचुरल रिसोर्सिज की प्रबंध निदेशक नंदिता प्रसाद, एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष बांबांग सुसांतोनो प्रमुख हैं। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.