छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन देने से बढ़ेगा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2019 01:18:24 PM
International trade will increase by encouraging small industries

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत जैसे विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं में छोटे उद्योगों को व्यापक भागीदारी देने से घरेलू कारोबार के अलावा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भी इजाफा होगा और रोजगार के ज्यादा अवसर सृजित होंगे। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि गोयल ने कहा कि विकासशील देशों में रोजगार के अवसर सृजित करने तथा आय बढ़ाने में छोटे उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इन उद्योगों पर करोड़ों लोगों की आजीविका निर्भर करती है। 

व्यापार में मंदी से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान : पीयूष

केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को जापान में ' व्यापार एवं डिजीटल अर्थव्यवस्था’ पर जी 20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेते हुए कहा कि कई देश वैश्विक व्यापार प्रणाली से प्रभावी रुप से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होेंने कहा कि भारत सतत् एवं समग्र रुप से निवेश और व्यापार को प्रोत्साहन दे रहा है। इसके लिए वित्तीय संसाधन एवं मानव संसाधन के बीच संबंधों को समझने की जरुरत है। यह बैठक जी 20 देशों के बीच आपसी व्यापार एवं सहयोग को डिजीटल अर्थव्यवस्था के जरिए प्रोत्साहित करने की संभावना तलाशने के लिए बुलाई गई थी।

अब रेल का सफर करने पर नहीं होगी थकान, चलती ट्रेन में मालिश करा सकेंगे यात्री

गोयल ने कहा कि मानव संसाधन एवं वित्तीय संसाधन से संपन्न कुछ विकासशील देशों का समस्त विश्व लाभ ले सकता है। इसके लिए सृजनात्मक, कुशल एवं प्रतिस्पर्धी निवेश पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि विकासशील देशों को मुक्त व्यपार एवं निवेश के लाभ नहीं देने से राष्ट्रों के बीच असमानताएं बढ़ रही हैं। -एजेंसी

बंदरगाह, हवाईअड्डों जैसी सार्वजनिक सुविधाओं का विनिवेश करे सरकार: सीआईआई



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.