आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक संकेतों पर होगी निवेशकों की नजर

Samachar Jagat | Sunday, 24 Feb 2019 12:09:18 PM
Investor eyes on economic data and global signals

मुम्बई। बीते सप्ताह तेजी में रहने वाले घरेलू शेयर बाजार की दिशा आगामी सप्ताह आर्थिक आंकड़ों, राजनीतिक परि­श्य, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढाव ,अमेरिका-चीन की बातचीत और डॉलर की तुलना में रुपए की स्थिति से तय होगी। आलोच्य सप्ताह के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 62.53 अंक यानी 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 35,871.48 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 67.25 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की बढत में 10,791.65 अंक पर पहुंच गया।

दिग्गज कंपनियों की तरह छोटी और मंझोली कंपनियों के प्रति भी निवेशकों का रुझान बना रहा। बीते सप्ताह बीएसई का मिडकैप 229.20 अंक यानी 1.64 प्रतिशत की साप्ताहिक तेजी के साथ 14,169.74 अंक पर और स्मॉलकैप 264.90 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की तेजी में 13,517.71 अंक पर बंद हुआ।

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान घरेलू शेयर बाजार लगातार नौ दिन गिरावट से उबरने में कामयाब रहे। हालांकि, बाजार में पूरे सप्ताह उठापटक हावी रही। बाजार विश्लेषकों के अनुसार  अगले सप्ताह निवेशकों की नजर अमेरिका और चीन की बातचीत पर होगी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रुख चीन को लेकर सकारात्मक है और उन्होंने कहा है कि वह समझौते के लिए पूर्व में तय की गयी एक मार्च की डेडलाइन को बढ़ा भी सकते हैं।

निवेशकों को इससे राहत मिलती दिख रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुख है और अगले सप्ताह भी अगर यही स्थिति रही तो इससे निवेश धारणा पर असर पड़ेगा। इसके अलावा गुरुवार को तीसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े भी जारी होने हैं।

इसी दिन जनवरी के वित्तीय घाटे और कोर उत्पाद के आंकड़े जारी होंगे। फरवरी सीरीज का वायदा करार भी इसी दिन समाप्त हो रहा है। निवेशक इन सभी पहलुओं को ध्यान में  रखकर निवेश करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश में राजनीतिक सरगर्मियां बढी हुई हैं, जिसे देखते हुए निवेशक सतर्कता बरतेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.