आईआरएफसी, इरकॉन सितंबर में ला सकती हैं आईपीओ

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 03:06:04 PM
IRFC, IRCON may bring IPO in September

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय के दो उपक्रम भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी) और इरकॉन अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) सितंबर तक पेश कर सकती हैं। इसके माध्यम से दोनों का कुल 1,500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस मामले में इरकॉन पहले ही बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आवेदन कर चुकी है। वहीं आईआरएफसी भी जल्द ही आईपीओ की मंजूरी के लिए अपना प्रस्ताव सेबी के पास जमा करा सकती है।

मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल और बढ़ा, सालाना वेतन जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पिछले महीने रेल मंत्रालय के अन्य उपक्रम राइट्स लिमिटेड को 67 गुना अधिक अभिदान मिला था और कंपनी का शेयर, शेयर बाजार में तीन प्रतिशत के प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध हुआ था। इसके बाद से सरकार इन दोनों उपक्रमों का आईपीओ लाने को लेकर उत्साहित है। अधिकारी ने कहा,  हम अगस्त - सितंबर में इरकॉन और आईआरएफसी का आईपीओ लाने की योजना पर काम कर रहे हैं। कंपनियां अपनी ऑडिट रिपोर्ट को इस माह के अंत तक पूरा कर लेंगी। सरकार की योजना इरकॉन में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी यानी 99 लाख से ज्यादा शेयर बेचकर 500 करोड़ रुपए जुटाने की है।

ग्रेटर नोएडा में आवासीय परियोजना में 500 करोड़ रुपए निवेश करेगी मिगसन

इसके अलावा आईआरएफसी के आईपीओ से उसका लक्ष्य 1,000 करोड़ रुपए जुटाने का है। इसके अलावा मंत्रालय के एक और उपक्रम रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को सरकार की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की अनुमति मिल गई है। रेलवे के अलावा आईपीओ लाने का आवेदन करने वाले सार्वजनिक उपक्रमों में भारतीय नवीकरणीय ऊर्ज़ा विकास एजेंसी (इरेडा), मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स, गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स शामिल हैं। - एजेंसी 

जून माह में अमेरिका में 213,000 रोजगार सृजित, बेरोजगारी दर बढ़कर हुई 4 प्रतिशत

मर्सीडीज बेंज की छमाही बिक्री 12.4% बढ़ी, फोर्ड रिकॉल करेगी 5,397 इकोस्पोर्ट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.