जियो ने एयरटेल पर लगाया राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का आरोप

Samachar Jagat | Sunday, 13 May 2018 03:37:39 PM
jio accuses Airtel of messing up with national security

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रिलायंस जियो ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एयरटेल पर एप्पल वॉच सीरीज-3 के ग्राहकों के डाटा में सेंध लगाने और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए दूरसंचार विभाग को इस बाबत पत्र लिखा है। 

वर्ष 1993 की मैकलॉरेन एफवन कार 41 लाख यूरो में बिकी

जियो ने गत 11 मई को इस संबंध में लिखे गये पत्र में आरोप लगाया है कि एयरटेल ने एप्पल वॉच सीरीज-3 के लिए जरूरी सर्वर विदेश में लगाए हैं, जो लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन है। यूनिफाइड लाइसेंस के अनुसार कोई भी दूरसंचार कंपनी अपने सर्वर देश के बाहर नही लगा सकती है। 

जियो और एयरटेल दोनों कंपनियों ने 11 मई को एप्पल वॉच सीरीज-3 की बिक्री शुरू की थी और उसी दिन जियो ने राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए दूरसंचार विभाग का दरवाजा खटखटाया। जियो का कहना है कि एप्पल वॉच की खास तकनीक की वजह से एक विशेष सर्वर लगाने की जरूरत पड़ती है। इस सर्वर में नेटवर्क, मोबाइल डिवाइस और ग्राहक की महत्वपूर्ण जानकारियां सेव होती हैं।

ऐसे में एयरटेल द्वारा सर्वर विदेश में लगाना लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन है। जियो ने साथ ही यह आरोप भी लगाया है कि एयरटेल ने अपने व्यावसायिक हितों के लिए देश की सुरक्षा को भी खतरे में डाल दिया है। एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस शुरू करने से पहले एयलटेल ने जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस नहीं लिए हैं। 

बीएसएनएल के पास निकट भविष्य में 'बड़े अवसर' : सिन्हा

जियो ने दूरसंचार विभाग से एयरटेल के खिलाफ सख्त कदम उठाने की गुजारिश की है। जियो ने कहा है कि एयरटेल को एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस देने से तब तक रोका जाए जब तक वह जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस प्राप्त ना कर ले।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.