अब फ्लिपकार्ट पर भी मिलेंगे खादी उत्पाद

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 06:15:20 PM
Khadi products will also be found on Flipkart

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कारीगरों द्वारा बनाए जाने वाले खादी के वस्त्रों की ऑनलाइन बिक्री का दायरा अब बढ़ रहा है । अमेजन के बाद अब फ्लिपकार्ट से भी उत्तर प्रदेश के खादी उत्पाद की ऑनलाइन बिक्री जल्द शुरू होने वाली है।  

अमेजन इंडिया ने इसी वर्ष फरवरी में उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड के साथ समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके बाद अमेजन इंडिया उप्र के गांवों में रहने वाले खादी कारीगरों को देशभर के ग्राहकों को सीधे अपने उत्पाद बेचने के लिए शिक्षित एवं प्रशिक्षित कर सक्षम बना रहा है ।  

खाद्यान्न उत्पादन में होगी बढ़ोत्तरी, एमएसपी बढऩे से होगी फसल उत्पादकता में वृद्धि 

प्रमुख सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि अमेजन पर खादी उत्पादों की भारी बिक्री से उत्साहित उप्र सरकार फ्लिपकार्ट से भी बातचीत कर रही है।

उन्होंने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग इकाइयों के 40 उत्पादों का चयन कर उन्हें फ्लिपकार्ट की साइट पर अपलोड करने आदि की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है। जल्द ही ग्राहक इन उत्पादों को आन-लाइन खरीद सकेंगे।

इसके अलावा खादी को अन्तरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।  सहगल ने बताया कि प्रदेश में खादी एवं ग्रामोद्योग इकाइयों को विपणन सुविधा उपलब्ध कराने तथा जन सामान्य में खादी को लोकप्रिय तथा सर्वसुलभ बनाने के उद्देश्य से आन लाइन मार्केटिंग पर विशेष बल दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ‘अमेजन’ पर प्रदेश की 10 खादी इकाइयों के उत्पाद आनलाइन उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जनपद रायबरेली स्थित राष्ट्रीय फैशन तकनीकी संस्थान के माध्यम से विगत दो वर्षों में 240 कामगारों को आधुनिक तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया चुका है।

ऊंचे एमएसपी से जीडीपी, मुद्रास्फीति पर पड़ेगा असर: रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि खादी में अधिक से अधिक स्वरोजगार सृजन के उद्देश्य से सोलर चरखा प्रशिक्षण एवं वितरण योजना प्रस्तावित है।

इसके प्रथम चरण में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के 400 चयनित लाभार्थियों को सोलर चरखा संचालन प्रशिक्षण प्रदान करते हुए खादी संस्थाओं के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.