विलय प्रभाव: बैंक ऑफ बड़ौदा 800-900 शाखाओं को दूसरी जगह स्थानांतरित करेगा या बंद करेगा

Samachar Jagat | Monday, 20 May 2019 01:23:14 PM
Merge Effects Bank of Baroda will move or close 800-900 branches

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) देना बैंक और विजया बैंक के विलय के मद्देनजर परिचालन दक्षता में सुधार के लिए देश भर में 800 से 900 शाखाओं को युक्तिसंगत बनाने पर विचार कर रहा है। बीओबी में देना बैंक तथा विजया बैंक का विलय एक अप्रैल से प्रभाव में आया। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देना और विजया बैंक के बीओबी में विलय के बाद एक ही जगह इन बैंकों की शाखाओं के होने का कोई मतलब नहीं है।    

इंडियन ऑयल की अगले 5-7 साल में विभिन्न ऊर्ज़ा क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपए निवेश की योजना

अधिकारी ने कहा, ऐसे कई मामले हैं जहां इन तीन बैंकों की शाखाएं एक ही जगह है या एक ही इमारत में हैं। अत: इन शाखाओं को या तो बंद करने या उसे युक्तिसंगत बनाने की जरूरत है। एक ही जगह इन बैंकों की शाखाओं से कुशलता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उसने कहा कि व्यापक समीक्षा के बाद बीओबी ने 800 से 900 शाखाओं की पहचान की है जिसे युक्तिसंगत बनाने की जरूरत है। बैंक इसके तहत कुछ शाखाओं को दूसरी जगह ले जा सकते हैं और फिर कुछ मामलों में उसे बंद कर सकते हैं।

भारती एयरटेल के 25,000 करोड़ रुपये के राइट इश्यू को मिला अधिक अभिदान

इसके अलावा विलय वाले बैंकों के क्षेत्रीय तथा संभागीय दफ्तरों को भी बंद करने की जरूरत है क्योंकि उसकी जरूरत नहीं है। अधिकारी ने आगे कहा कि बैंक को देश के पूर्वी इलाकों में विस्तार की जरूरत है। दक्षिण, पश्चिम तथा उत्तरी भागों में उसकी मजबूत मौजूदगी है। दो बैंकों के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय के बाद बीओबी अब एसबीआई के बाद दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है। बैंक की शाखाओं की संख्या 9,500 से अधिक है जबकि एटीएम 13,400 से अधिक हो गई हैं। कर्मचारियों की संख्या 85,000 पहुंच गई है जो 12 करोड़ ग्राहकों को सेवाएं दे रहे हैं। -एजेंसी 

वॉकरू ने आमिर खान को बनाया ब्रांड एंबेसेडर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.