मूडीज ने सकारात्मक परिदृश्य के साथ भारत की रेटिंग बरकरार रखी

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 10:15:29 PM
मूडीज ने सकारात्मक परिदृश्य के साथ भारत की रेटिंग बरकरार रखी

नई दिल्ली। मूडीज इनवेस्टर सर्विस ने सकारात्मक परिदृश्य के साथ भारत की सोवरेन रेटिंग ‘बीएए3’ को आज बरकरार रखा। उसने उम्मीद जताते हुए यह भी कहा कि नीतिनिर्माता संतुलित वृद्धि हासिल करने तथा सरकार के कर्ज के बोझ को कम करने के लिये सुधारों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।
भारत ने साख बढ़ाये जाने को लेकर मूडीज के समक्ष जोरदार की वकालत की थी लेकिन अमेरिका की रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वह सोवरेन रेटिंग बेहतर किये जाने से पहले सुधार की दिशा में उठाये गये कदमों का ठोस लाभ का इंतजार करेगी।
मूडीज ने ‘सकारात्मक‘ परिदृश्य के साथ भारत की रेटिंग ‘बीएए3’ बरकरार रखते हुए कहा, ‘‘नीति के मोर्चे पर जो प्रयास किये गये हैं, उससे टिकाउ, उच्च वृद्धि तथा देश के रिण बोझ में कमी के वादे के संदर्भ में लाभ की संभावना पर्याप्त रूप से इतनी स्पष्ट नहीं है जिससे रेटिंग बढ़ाने का समर्थन मिले।’’
सकारात्मक परिदृश्य बताता है कि मूडीज को उम्मीद है कि आने वाले समय में भारत की साख ‘बीएए2’ रेटिंग के स्तर पर पहुंच सकती है।
एजेंसी के अनुसार, ‘‘परिदृश्य हमारी इस उम्मीद को प्रतिबिंबित करता है निरंतर नीतिगत सुधारों के लागू होने से संतुलित वृद्धि को गति मिलेगी और सरकार के रिण बोझ में कमी लाने में मदद मिलेगी जो फिलहाल भारत की रेटिंग के रास्ते में एक बाधा है।’’
बीएए3 रेटिंग कमजोर निवेश स्तर को बताता है और यह ‘कबाड़’ दर्जे से एक पायदान ही उपर है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.