किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कम संसाधनों का प्रयोग कर उपज बढ़ाने की जरूरत: नीति आयोग

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Aug 2018 10:35:43 AM
Need to increase yield by using less resources to double the income of farmers: Policy Commission

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कम संसाधनों का उपयोग करते हुए फसल उत्पादकता बढ़ाने की जरूरत है।  वह 20 से 22 अगस्त को प्रगति मैदान में आयोजित कृषि इंडिया 2018 / वेलनेस इंडिया 2018 एक्सपो में बोल रहे थे। एक्सपो का आयोजन एक्जीबिशन इंडिया ग्रुप और आईटीपीओ द्बारा किया जा रहा है। 

सिटी ग्रुप ने हाउसिंग डॉट कॉम, प्रोप टाइगर, मकान डॉट कॉम में किया 3.5 कराड़ डॉलर निवेश 

एक बयान में चंद के हवाले से कहा गया, कि अगर हम वर्ष 2022 तक कृषि आय दोगुना करना चाहते हैं, तो हमें कम संसाधन से अधिक उत्पादकता प्राप्त करने का लक्ष्य तय करना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि धान जैसे पानी की अधिक खपत करने वाली फसलों का निर्यात देश या उसके किसानों के हित में नहीं है। 

रिलायंस जियो से पहले इस कंपनी ने दी ग्राहकों ब्रॉडबैंड सर्विस, 999 रुपए में मिलेगा 60GB डाटा 

चांद ने खाद्य तेलों की प्रति व्यक्ति खपत बढ़ने के बारे में भी बात की जिसके कारण खाना पकाने के तेलों का भारी मात्रा में आयात हुआ। एक्सपो के उद्घाटन सत्र में, पर्यटन राज्य मंत्री के जे अल्फोन्स ने भारत को स्वास्थ्यवर्धक पौधों, जड़ी बूटी का देश बताया। 

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 फाइन गोल्ड एडिशन 22 अगस्त को होगा लॉन्च, कीमत 40 लाख से अधिक 

उन्होंने कहा, चिकित्सा ताकत (चिकित्सा दवाओं की पारंपरिक भारतीय प्रणाली) रसायनों पर निर्भर नहीं है, बल्कि यह पृथ्वी पर निर्भर करती है। जो उत्पाद हमें ठीक करते हैं वे वास्तव में आयुर्वेदिक होते हैं। अल्फांस ने बाढ़ प्रभावित केरल के लोगों की मदद के लिए दान के लिए भी अपील की ।   

सेबी ने साइबर सुरक्षा का दायरा बाजार को बुनियादी सेवा देने वाले संस्थानों तक बढ़ाया 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.