अगले कुछ सप्ताह में काम करने लगेगा दूरसंचार नियामक का नेटवर्क कवरेज मानचित्र : ट्राई

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jun 2019 02:50:06 PM
Network coverage map of telecom regulator will start working in the next few weeks: TRAI

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की वेबसाइट पर पूरे देश भर का नेटवर्क कवरेज मानचित्र अगले कुछ सप्ताह में शुरू हो जाएगा। नियामक के एक शीर्ष अधिकारी ने यह उम्मीद जतायी है।

Rawat Public School

इस मानचित्र के जरिये उपभोक्ता किसी भी जगह पर अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता के नेटवर्क कवरेज के परिमाण का पता लगा सकेंगे। ट्राई ने पिछले साल सीमित स्तर पर इस मानचित्र का बीटा संस्करण शुरू किया था जिसके तहत इस तरह की सुविधा दिल्ली समेत महज दो दूरसंचार सॢकलों में उपलब्ध थी। अब ट्राई ने पूरे देश में इसे शुरू करने के लिये नई कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। पहले इस सुविधा के लिये सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स के साथ ट्राई का करार था।

ट्राई के चेयरमैन आर.एस.शर्मा ने हाल ही में कहा था, ‘‘ट्राई पूरे देश के लिये नेटवर्क कवरेज मैप तैयार कर रहा है ताकि उन क्षेत्रों का पता लगाया जा सके जहाँ नेटवर्क कवरेज नहीं है या आंशिक है। हमने एक नई इकाई के साथ करार किया है जो यह काम कर रहा है। हम दूरसंचार कंपनियों से आंकड़े जुटा रहे हैं।’’

शर्मा ने कहा कि अगले कुछ सप्ताह में यह मानचित्र लाइव हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नियामक लगातार दूरसंचार कंपनियों द्वारा दी जा रही सेवा की गुणवत्ता पर कड़ी नजर रख रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.