आगामी दो-तीन वर्षों में 150 तक पहुंच जाएगी देश में हवाई अड्डों की संख्या

Samachar Jagat | Sunday, 20 Nov 2016 05:20:42 PM
आगामी दो-तीन वर्षों में 150 तक पहुंच जाएगी देश में हवाई अड्डों की संख्या

नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि सरकार की योजना अगले दो से तीन साल में देश में हवाई अड्डों की संख्या दोगुना करने की है।


जयंत सिंहा ने कहा कि इसका उद्देश्य उस घरेलू विमानन उद्योग को सेवाएं देना है जिनका अभी तक दोहन नहीं हो पाया है और जहां यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सिन्हा ने बीती रात एसआईसीसीआई द्वारा आयोजित तीसरे जी रामचंद्रन स्मृति व्याख्यान में कहा, ‘‘हमारी पार्टी ने 2014 के चुनाव घोषणा पत्र में उडे देश का आम आदमी :उडान: योजना की घोषणा की थी। इसके तहत हवाई अड्डों की संख्या बढाई जानी है। तथ्य यह है कि हमारे पास अनुसूचित सेवाओं वाले 75 हवाई अड्डे हैं। हमारे इसे दो से तीन साल में दोगुना करने का इरादा है।' सरकार ने इस साल एक जुलाई को उडान योजना का मसौदा पेश किया।

इसके तहत एक घंटे की उडान के लिए 2,500 रुपये (सभी कर शामिल) का किराया निश्चित किया गया. इसका मकसद आम आदमी के लिए उडानों को सस्ता बनाना है। सिन्हा ने बताया कि सरकार उडान हवाई संपर्क योजना चलाने को 400 करोड़ रुपये जुटाएगी सरकार एयरलाइंस से अन्य प्रमुख हवाई अड्डों के लिए संपर्क उपलब्ध कराने वाले मार्गों पर बोली लगाने को कह रही है। सिन्हा ने बताया कि सबसे कम दर की बोली लगाने वाली एयरलाइंस को मार्ग आवंटित किया जाएगा। इस योजना का मकसद अल्पविकसित मार्गों के क्षेत्रीय मार्ग का विकास करना है। सिन्हा ने कहा, ‘‘जनवरी, 2017 में जब बोलियां दी जाएंंगी, हम पूरी तरह नए क्षेत्रीय बाजार का सृजन करेंगे।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.