सौ, पचास रुपए के नोट बंद करने का कोई इरादा नहीं, यह सिर्फ अफवाह : सरकार

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 04:25:54 AM
No intention to demonetise Rs 100/50 notes says Government

नई दिल्ली। सरकार ने 100 रुपए और 50 रुपए के नोट पर पाबंदी लगाने संबंधी चर्चाओं को कोरी अफवाह बताया और कहा कि उसका ऐसा कोई इरादा नहीं है।

ट्विटर पर जारी सूचना में सरकार ने इस तरह की अफवाहों को कल्पना मात्र बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से देश को संबोधित कर 50 रुपए और 100 रुपए के नोट को अवैध घोषित करेंगे।

पत्र सूचना कार्यालय पीआईबी ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘यह आधारहीन है। किसी अन्य राशि की मुद्रा पर पाबंदी लगाने का कोई इरादा नहीं है।’’

बयान में इसे काल्पनिक बताया गया है और दलील दी है कि रुपए पर पाबंदी से लाभ के मुकाबले लागत ज्यादा है।

इसमें यह भी कहा गया है कि बैंक लॉकर को सील करने तथा स्वर्ण एवं हीरे के आभूषणों को कुर्क करने का कोई इरादा नहीं हैं

दो हजार रुपए के नए नोट की खराब गुणवत्ता और उसके रंग उतरने की शिकायतों के बारे में सरकार ने कहा कि इसको लेकर चिंता की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ये नोट की सुरक्षा विशेषताएं हैं।

बयान में इस बात को भी खारिज किया गया है कि 2,000 रुपए के नोट में चिप लगा है। पीआईबी ने इसे मनगढ़ंत बताई।

इस अफवाह के बारे में कि लोग कानून का उल्लंघन करने के लिए अन्य रास्ता तलाशेंगे, पीआईबी ने कहा, ‘‘प्रवर्तन एजेंसियां जरूरी निगरानी रख रही हैं। इसके अलावा कालाधन पर अंकुश लगाने के लिए बेनामी सौदा कानून में भी संशोधन किया गया है

और सूचना साझा करने के लिए अन्य देशों के साथ समझौते किए गए हैं।’’
यह भी स्पष्ट किया गया है कि बड़े नोटों पर पाबंदी लगाने के फैसले में गोपनीयता बरती गई।

इस बीच, रिजर्व बैंक ने एक परिपत्र जारी कर बैंकों से 50,000 रुपए से अधिक नकद राशि अपने खाते में जमा करने वाले उस व्यक्ति से पैन कार्ड की प्रति लेने को कहा है जिनके खाते पैन से नहीं जुड़े हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.