गैस एजेंसी में नहीं लिंक है आधार नंबर तो सब्सिडी नहीं

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 11:54:16 AM
गैस एजेंसी में नहीं लिंक है आधार नंबर तो सब्सिडी नहीं

नई दिल्ली। आधार कार्ड को लेकर दो बड़े फैसले 1 दिसंबर से लागू हो गए। अगर आपके पास आधार नंबर यानी यूआईडी नहीं है तो आप आज से गैस सब्सिडी के हकदार नहीं हैं। इसके अलावा एक और दिक्कत उन छात्रों को होने वाली है जो आईआईटी मेन का फॉर्म भरने वाले हैं। अब इसके लिए भी आधार नंबर की अनिवार्यता लागू कर दी गई है। जेईई मेन-2017 के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। उम्मीदवार जेईई मेन की वेबसाइट के माध्यम से 2 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक किया जा सकेगा। इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करता है।

सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), आईआईआईटी और केंद्र सरकार के वित्त पोषित संस्थानों में जेईई मेन के आधार पर ही बीटेक या बीई में प्रवेश लिया जा सकता है। पेन-पेपर आधारित जेईई मेन-2017 परीक्षा 2 अप्रैल को होगी। वहीं, ऑनलाइन जेईई का आयोजन 8 और 9 अप्रैल को होगा। अगर आपने अपना आधार कार्ड रसोई गैस एजेंसी लिंक नहीं कराया है तो आज से आपको इस पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी। इसलिए अगर आपने अपना आधार लिंक नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द करवा लें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आईओसी ने निर्देश जारी किया है कि 1 दिसंबर से पहले जितने आधार कार्ड गैस एजेंसी से लिंक है उन्हें सब्सिडी दी जाएगी लेकिन अगर 1 दिसम्बर से पहले तक बिना आधार कार्ड के चल रहे गैस कनेक्शन पर दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। आइओसी का कहना है कि आप 1 दिसंबर के बाद सब्सिडी में कोई फायदा नहीं उठा सकते हैं लेकिन अपने गैंस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथी 31 दिसंबर रखी गई है। अगर आप इस तयसीमा के अंदर अपने आधार कार्ड को लिंक करा देते हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं वरना आप हमेशा के लिए इसके फायदे से वंचित रह जाएंगे।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.