कृषि आय पर कर लगाने का सवाल ही नहीं : पनगढिय़ा

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2017 12:32:01 AM
No question of taxing agriculture income says Panagariya

नई दिल्ली। सरकारी शोध संस्थान नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिय़ा ने आज स्पष्ट रूप से कहा कि ऐसे समय में जब सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए उत्साहित है, कृषि आय पर कर लगाने का कोई सवाल ही नहीं उठता।

उद्योग संगठन सीआईआई के एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से पनगढिय़ा ने कहा कि देश का 80 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र कृषि से जुड़ा हुआ है और हम किसानों की आय दोगुना करने की बात कर रहे हैं। तो हम कैसे किसानों की आय पर कर लगाने की बात कर सकते हैं?

उन्होंने यह बात नीति आयोग के सदस्य विवेक देबरॉय द्वारा कृषि आय पर कर लगाने के एक विवादित बयान के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कही।

कार्यक्रम के दौरान पनगढिय़ा ने भारतीय उद्योग जगत से कहा कि वह अपनी जिम्मेदारी को ठीक ढंग से नहीं निभा रहा है क्योंकि वह नौकरियों का सृजन नहीं कर रहा है।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘रोजगार सृजन के लिए उद्योग जगत ने क्या किया है? सरकार नीतियां बनाती हैं। मैंने किसी भी उद्योगपति को परिधान बनाने का कारखाना शुरू करते नहीं देखा।’’

उन्होंने कहा कि यदि उद्योग जगत किसी तरह की समस्या का सामना कर रहा है तो उसे नीतिगत व्यवधान दूर करने के लिए सरकार से संपर्क करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.