क्या आपके जहन में भी उठ रहे है नोटबंदी को लेकर ये सवाल ?

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 12:15:38 PM
क्या आपके जहन में भी उठ रहे है नोटबंदी को लेकर ये सवाल ?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी नें देश में कालाधन जमाखोरों और देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करनें के लिए एक अहम फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक देश में 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद कर दिया गया है। गौरतलब है कि इस फैसले के बाद कई ऐसे नियम भी देश की जनता पर थोपे गए है जिनकी जकड़न में रहकर देश की आवाम को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एटीएम से निर्धारित राशि निकालने, बैंक में 4000 रुपए तक राशि प्रतिदिन बदलने जैसे कई ऐसे नियम है जो दिक्कतों का कारण बने हुए है।

रुपया डॉलर के मुकाबले चार पैसे मजबूत

नोटबंदी पर लिए गए फैसले के 10 दिन बाद भी बैंको में जनता की संख्या में कमी नहीं आई है। कालाधन रखनें वालों के साथ ही वो आम जनता भी इसका हिस्सा बनी हुई है जिसे अपने दो वक्त की रोटी के लिए भी अपने ही पैसो का मोहताज होना पड़ रहा है। ऐसे में कई सवाल उठ रहे है जिनके बारे में जानना देश की जनता के लिए बेहद जरुरी हो गया है। तो आइए ऐसे ही कुछ सवाल हम आपके सामनें लाए है जो आपकी परेशानी को कुछ हद तक कम करनें में सहायक होगें।   

Q. मेरे पास एक करोड़ रुपए कैश हैं। मैं इसे बैंक में जमा कराने जा रहा हूं। क्या मुझे 200%पेनल्टी देनी होगी?
A. आप जितना चाहें,पैसा बैंक में जमा करा सकते हैं। पर अगर आप 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा करेंगे तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बताया जाएगा। डिपार्टमेंट आपके टैक्स रिटर्न से मिलान करेगा। पैसे आय से ज्यादा हुए तो उस पर टैक्स और जुर्माना लगेगा। जुर्माना टैक्स का 200%होगा। 

अब मान लें कि आपका 1 करोड़ रुपया नॉन डिक्लेयर इनकम है। तो...

इस 1 करोड़ रुपए का 30%यानी 30 लाख टैक्स कटेंगे। अब इस टैक्स का 200%यानी 60 लाख रुपए जुर्माना लगेगा। इसका मतलब हुआ आप सिर्फ 10 लाख रुपए ही घर लेकर जा सकेंगे,लेकिन अगर यह डिक्लेयर इनकम है और आप पहले ही टैक्स दे चुके हैं,तो फिर कोई कटौती नहीं होगी।

शिरडी साईं बाबा मंदिर में अब नहीं कर सकेंगे पुराने नोटों का दान

Q. अगर ये 1 करोड़ रुपए डिक्लेयर नहीं है और मैं इसे जमा नहीं कराता हूं तो?
A. 500/1000 के नोट हैं तो नहीं चलेंगे। इनकम टैक्स रेड में पकड़े गए तो आैर सख्त कार्रवाई होगी।

Q. मैं 1 करोड़ को अलग-अलग लोगों के खाते में 2-2 लाख जमा करा दूं तो?
A. पॉसिबल तो है। पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी पता है कि ऐसा हो सकता है। इसलिए 30 दिसंबर तक ऐसे ट्रांजैक्शन पर नजर रहेगी। पिछला रिटर्न देखा जा सकता है। सोर्स पूछा जा सकता है। 

Q. मेरे यहां दो दिन पहले शादी थी। गिफ्ट में 5 लाख के 500/1000 रुपए के नोट जमा हो गए हैं। अब मैं क्या करूं?
A. आप सभी नोट बैंक से बदलवा सकते हैं। पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सामने शादी के सबूत देने होंगे। मसलन शादी का इनविटेशन कार्ड,होटल या मैरिज हॉल का बिल,कैटरर का बिल आदि,ताकि दावा साबित कर सकें। 1 लाख रुपए से ज्यादा के गिफ्ट पर पूछताछ हो सकती है। बताना पड़ेगा कि किसने कितने पैसे दिए।

Q. बेटी की शादी के लिए जमीन बेची थी। कैश में 10 लाख हैं। कुछ पैसे उधार भी लिए थे,अब क्या करें?
A. पुराने नोट तो नहीं चलेंगे। आपको ये पैसे बैंक में जमा कराने ही होंगे। जमीन बेची है तो उसके कागजात होंगे। उस पर रकम भी लिखी होगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी कॉपी दिखानी होगी। उधार लिया है तो उसका भी सोर्स बताना होगा।

Q. मकान बेचने पर कलेक्टर गाइडलाइन के मुताबिक कुछ रकम चेक से और बाकी कैश ली। उस कैश का क्या होगा?
A. प्रॉपर्टी के पेपर में जो रकम लिखी हुई है,अगर पैसे उससे ज्यादा हैं तो वह काला धन माना जाएगा। उस रकम पर टैक्स भी देना होगा और नियम के मुताबिक जुर्माना भी लगेगा। 

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 73 और निफ्टी 26 अंक नीचे

Q. बुजुर्ग हूं,घर में ही पैसे रखता था। 3 लाख रुपए जमा हैं। अब क्या होगा?
A. खाता खुलवाइए। आम तौर पर बैंक में जो भी पैसे जमा होते हैं,उसे करंट ईयर की कमाई माना जाता है। आपका पैसा अगर पिछले सालों का है तो सबूत और सोर्स बताना होगा। नहीं तो यह काला धन ही माना जाएगा।

Q. छोटा कारोबारी हूं। 4-5 लाख रुपए घर में रखता हूं। क्या बैंक में जमा करने पर टैक्स देना होगा?
A. कैश रखने की सीमा टर्नओवर के हिसाब से तय होती है। अगर आपके खातों में दर्ज है कि इतना पैसा रोजाना आता है तो चिंता मत कीजिए। कैश आया है तो अकाउंट में लिखा भी होगा कि वह किस कैटेगरी में आया है। अगर वह इससे अलग है तो काला धन माना जाएगा।

जानिए किन कारणों के चलते एटीएम से नहीं निकाल सकते 2000 से ज्यादा रुपए​​​​​​​

Q. मुझे एक एजेंट ने कमीशन लेकर नोट बदलवाने का ऑफर दिया,क्या करूं?
A. झांसे में न आएं। बैंकों को नए नोटों की लगातार सप्लाई दी जा रही है। एक दिन इंतजार कर लें,कोई कमीशन नहीं देना पड़ेगा।

Q. काला धन रखने वालों के खिलाफ आगे और भी कार्रवाई पॉसिबल है?
A. बिल्कुल। कंपनियों के कलेक्शन के हिसाब से कैश रखने की सीमा होती है। इसे घटाया जा सकता है। ज्यादा कैश मिला तो कार्रवाई होगी। पहले सरकार ने 50 लाख रुपए से ज्यादा कमाई वालों से सोने की जानकारी मांगी थी। करीब 80%लोगों का डाटा सरकार के पास है। आगे ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं।

Q. बेटी के गुल्लक में पैसे हैं,वह पूछ रही है कि क्या यह भी काला धन हो गया?
A. नहीं। लेकिन अगर उसमें 500/1000 के नोट हैं तो बदलवाने पड़ेंगे। सरकार कह चुकी है कि 2.5 लाख रुपए तक जमा कराने वाले निश्चिंत रहें। इस पर कोई पूछताछ नहीं होगी    

यदि आपके मन में कुछ ऐसे सवाल जवाब है जो हमारे साथ जरुर साझा करें।

सेक्सुअल पावर बढाने के लिए करे इन चीजो का सेवन 

कब महिलाएं नहीं लेती सेक्स में रुचि?

किशोर का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.