आज इंटरनेट के बिना कुछ भी संभव नहीं, सब कुछ इसी से जुड़ा 

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 11:18:37 AM
Nothing is possible without internet today

जयपुर। आज का युग इंटरनेट के बिना अधूरा सा नजर आता है, इसकी मुख्य वजह है सारे रोजगार इसी से जुड़ गए है। अगर इंटरनेट नहीं तो कुछ भी काम संभव नहीं हो सकता है। सरकारी कार्यालय से लेकर प्राइवेट संस्थान हो या फिर ऑफिस सब जगह पर इंटरनेट बेहद जरूरी है। इंटरनेट से ही सोशल मीडिया चल रही है। वैसे आज का युग आधुनिक युग है। इसलिए इंटरनेट की बेहद उपयोगी है। आज शायद ही कोई इंसान होगा जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ नहीं होगा। 

ऑनलाइन खरीदारी हुई तेज
आज इंटरनेट की वजह से ऑनलाइन खरीदारी तेज हो गई है। इंटरनेट ने त्वरित मैसेजिंग, इंटरनेट फौरम तथा सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से व्यक्तिगत इंटरैक्शन के नए रूपों को सक्षम और त्वरित किया है। ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं और छोटे व्यवसायों और उद्यमियों के लिए ऑनलाइन खरीदारी तेजी से बढ़ी है।

क्योंकि यह कंपनियों को एक बड़े बाजार की सेवा या पूरी तरह से ऑनलाइन वस्तुओं तथा सेवाओं को बेचने के लिए अपनी ईंट और मोर्टार उपस्थिति बढ़ाने में सक्षम बनाता है। इंटरनेट पर व्यापार से व्यापार और वित्तीय सेवाओं को पूरे उद्योगों में आपूर्ति श्रृंखला पर असर पड़ता है। इंटरनेट का यूज या उपयोग के लिए तकनीकी कार्यान्वयन या नीतियों में कोई केंद्रीकृत शासन नहीं है; प्रत्येक घटक नेटवर्क अपनी नीतियां निर्धारित करता है। 

यहां से हुई इंटरनेट की उत्पति
साल 1960 के दशक में इंटरनेट नेटवर्क की उत्पत्ति संयुक्त राज्य संघीय सरकार द्वारा कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से मज़बूत, गलती-सहिष्णु संचार के निर्माण के लिए शुरू की गई थी। साल 1990 के शुरुआती दिनों में वाणिज्यिक नेटवर्क तथा उद्यमों को जोडऩे से आधुनिक इंटरनेट पर संक्रमण की शुरुआत हुई औरा  तेजी से वृद्धि की वजह से संस्थागत, व्यक्तिगत और मोबाइल कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े थे। 2000 के दशक के अंत तक, इसकी सेवाओं और प्रौद्योगिकियों को रोजमर्रा की जिंदगी के लगभग हर पहलू में शामिल किया गया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.