डेटा लीक मामले में नोटिस: फेसबुक ने दिया जवाब, कैंब्रिज एनालिटिका का इंतजार

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 07:19:56 PM
Notice in Data Leak Case: Facebook Answered, Cambridge Analyca Waiting

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। फेसबुक ने डेटा लीक मामले में भारत सरकार के नए नोटिस पर अपना जवाब दे दिया है। इसमें फेसबुक ने बताया कि उसने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए क्या-क्या बदलाव किए हैं। हालांकि , ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने अभी तक सरकार के दूसरे नोटिस का औपचारिक रूप से जवाब नहीं दिया है।

मुंबई: नवोदित अभिनेत्री मीनाक्षी थापा की हत्या मामले में दो को उम्रकैद

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों का जवाब मिलने के बाद ही इस बारे में कोई फैसला किया जाएगा। सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी चिंताओं को दूर करने के लिए अवसर दिए जाने को लेकर भारत सरकार का आभार जताती है।

ईमेल से भेजे जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि हम लोगों की सूचनाओं की सुरक्षा को प्रतिबद्ध हैं। साथ ही हम भारत में चुनावों में ईमानदारी सुनिश्चित करने को भी प्रतिबद्ध हैं। प्रवक्ता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि हमने महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दे दिया है। हमने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए बदलाव किए है।

साथ ही हम चुनावों में किसी तरह की गड़बड़ी से बचाव को भी तैयार हैं। हमने जाली खातों , विज्ञापन में पारदर्शिता बढ़ाने और फर्जी खबरों की चिंता को भी दूर करने का प्रयास किया है। सरकार ने मार्च के अंत में फेसबुक को नोटिस भेजकर पूछा था कि क्या भारतीय मतदाताओं और प्रयोगकर्ताओं के डेटा का कैंब्रिज एनालिटिका या किसी अन्य इकाई ने यूज किया।

IPS अधिकारी हिमांशु राय ने आत्महत्या की

इसी तरह का नोटिस कैंब्रिज एनालिटिका को भी भेजा गया था। दोनों कंपनियों के गत जवाबों में विसंगतियों की वजह से सरकार ने गत महीने उन्हें नया नोटिस भेजा था। दोनों कंपनियों से अतिरिक्त सवालों पर 10 मई तक जवाब देने को कहा गया था। इससे पहले इसी माह कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी वेबसाइट पर बयान में परिचालन बंद करने की घोषणा की थी। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.