अब गर्भवती महिलाएं आसानी से कर सकेंगी रेल का सफर, मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 11:53:25 AM
Now the pregnant women will be able to do the journey of the train These special features will be available

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

देहरादून। रेल यात्रा के दौरान गर्भवती महिलाओं को प्रसव पीडा एवं प्रसव के दौरान होने वाली परेशानी को देखते हुए अब रेल मंत्रालय ने यात्रा के दौरान मेडिकल किट के साथ डिलिवरी किट भी रखने का निर्णय लिया है। ग्रामीण विकास समिति के अध्यक्ष कुंवर सिंह ने कहा कि समिति पिछले कई वर्षो से प्रयास कर रही थी कि रेल एवं बस यात्रा के दौरान यदि किसी महिला को प्रसव पीडा या प्रसव होता है तो इसके लिए रेल तथा बस सेवा में गर्भवती महिलाओं के आपातकालीन प्रसव के लिए विशेष इन्तजाम किए जाने चाहिए। 

सुब्रमणियम के आर्थिक वृद्धि के अनुमान में उत्पादकता, गुणवत्ता को छोड़ दिया गया: सीआईआई

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन की ओर से रेल मंत्रालय एवं स्वास्थ्य विभाग को विशेष रूप से इस विषय पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा गया था। इसका संज्ञान लेकर अब संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि अब सभी यात्री ट्रेनों में यात्रा के दौरान रेल में मेडिकल बाक्स और डिलिवरी किट को भी अनिवार्य रूप से रखा जाए जिससे कि गर्भवती महिला व उसके शिशु को आपातकालीन प्रसव में कोई असुविधा का सामना न करना पड़े। -एजेंसी

इंडिगो की अहमदाबाद से गुवाहटी, बागडोगरा के लिए सीधी उड़ानें शुरू होंगी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.