NPCI का एकीकृत भुगतान मंच हुआ शुरू

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2016 04:26:01 PM
NPCI is an integrated payment platform launched

मुंबई। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने आज कहा कि उसका एकीकृत भुगतान संपर्क-मंच (यूपीआई) शुरू हो गया है और इस समय 21 बैंकों के ग्राहक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपीआई मोबाइल साॅफ्टवेयर एप्लिकेशन के जरिए धन के भुगतान की एक नई सुविधा है जिसके तहत आप बिना किसी कार्ड की मदद से अपने स्मार्टफोन से दूसरे पक्ष को धन का भुगतान कर सकते हैं और प्राप्ति की पुष्टि भी कर सकते हैं।

प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को हैदराबाद से बाहर भेजेगी राज्य सरकार

इसमें भुगतान के लिए आभासी पता का प्रयोग किया जाता है। इसमें आप को केवल उस व्यक्ति के यूपीआई की आईडी पहचान की जरूरत होती है। उस पर निर्धारित रकम भेज कर आप मोबाइल पिन के जरिए भुगतान की पुष्टि की जा सकती है। इसके लिए बैंक खाता संख्या, शाखा, आईएफएससी कोड आदि की जरूरत नहीं होती।

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी ए पी होता ने कहा, विश्व में कहीं भी मोबाइल एप के जरिए इतने बड़े पैमाने पर वास्तविक समय के आधार पर धन भेजने और प्राप्त करने की सुविधा कहीं नहीं है। अब यूपीआई एप बैंकों द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

अमेरिका ने जिम योंग किम को दूसरी बार विश्वबैंक के अध्यक्ष के पद के लिए किया नामित

यूपीआई का उपयोग करने वाले बैंकों में आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, केनरा बैक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और विजया बैंक आदि शामिल हैं। यूपीआई के सीमित परिचालन की घोषण इस साल अप्रैल में आरबीआई के निवर्तमान गवर्नर रघुराम राजन ने कही थी और इसे पायलट परियोजना के तौर पर कुछ समय तक कर्मचारी-ग्राहकों के बीच चलाया गया।- एजेंसी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.