एसएंडपी-500 कंपनियों के निदेशक मंडल में केवल 22 प्रतिशत महिलाएं: रिपोर्ट

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 12:10:57 PM
Only 22 percent of women in the board of directors of S and P-500 companies: report

नई दिल्ली। दुनिया भर में कंपनियों के निदेशक मंडल में स्त्री- पुरुष प्रतिनिधित्व की स्थिति में हालांकि, लगातार सुधार आ रहा है लेकिन शीर्ष स्तर पर महिलाओं के प्रतिनिधित्व में समानता के लिए अभी लंबी दूरी तय किया जाना बाकी है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी।
बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिच( बोफाएमएल) ने रिपोर्ट में कहा कि स्त्री- पुरुष के बेहतर प्रतिनिधित्व वाला बोर्ड कंपनियों का बेहतर प्रतिनिधित्व करता है और उसके ग्राहकों में अच्छी पहचान बनाता है।

Air India को मिला 23 वां बोइंग-777 विमान, सौदा हुआ पूरा

इससे विविध विचार सामने आते हैं और कंपनी को बदलाव को अपनाने में मदद मिलती है। बोफाएमएल की रणनीतिज्ञ सविता सुब्रमण्यिन ने शोध नोट में कहा, एस एंड पी-500 कंपनियों के निदेशक मंडल में स्त्री-पुरुष समानता के मामले में पिछले सालों में लगातार सुधार देखा गया है।

कोका कोला के आधे से ज्यादा उत्पाद अब देसी होंगे

वर्तमान में निदेशक मंडल में औसतन 22 प्रतिशत महिलाएं हैं, जबकि 2008 में यह संख्या 14 प्रतिशत थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि निदेशक मंडल स्तर पर विविधता बढ़ाने के लिए लंबी दूरी तय करना बाकी है। इसमें कहा गया है कि 2008 से लगातार वृद्धि के बावजूद सिर्फ 11 प्रतिशत कंपनियों के बोर्ड में एक तिहाई सीटों पर महिलाएं और केवल एक प्रतिशत कंपनियों (5 कंपनियों) में आधे या उससे अधिक सीटों पर महिलाएं हैं।-एजेंसी 

दूध उत्पादन तीन साल में 20' बढक़र 16.54 करोड़ टन हुआ: कृषि मंत्री

एयर इंडिया के लिए बोली लगाएगा जेट एयरवेज, एयर फ्रांस-केएलएम, डेल्टा का गठजोड़



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.