पानी के क्षेत्र में नवीन प्रौद्योगिकी को दिखाने वाली प्रदर्शनी का आयोजन

Samachar Jagat | Friday, 24 Aug 2018 12:50:32 PM
Organizing exhibition showing innovative technology in the field of water

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। देश में पीने के पानी की कमी और उसके समाधान को लेकर यहां प्रगति मैदान में पानी के बेहतर प्रबंधन और संरक्षण के क्षेत्र में तमाम प्रौद्योगिकी को लेकर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी में ऑस्ट्रिया, हंगरी, नीदरलैंड, चीन, ताइवान, जापान सहित 32 देशों की 100 से ज्यादा पानी को स्वच्छ रखने संबंधी प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनियां भाग ले रही हैं। कुल मिलाकर देश विदेश की 200 से ज्यादा कंपनियां इसमें भाग ले रही हैं।

इनमें जल प्रबंधन, जल संरक्षण और भविष्य के लिए पानी को बचाये रखने के उपायों पर चर्चा होगी। प्रदर्शनी प्रगति मैदान में 23 से 25 अगस्त तक चलेगी। इस प्रदर्शनी का आयोजन एवरीथिंग अबाउट वाटर ने केंद्रीय भूजल बोर्ड, टेरी विश्वविद्यालय, दिल्ली जल बोर्ड और महाराष्ट्र जल संसाधन विनियामक प्राधिकरण के सहयोग से किया है।

इस बारे में एवरीथिंग अबाउट वाटर की कारोबार प्रमुख निशा अग्रवाल ने कहा, पिछले कुछ सालों में कई बड़ी परियोजनाओं के अभियान को देखा गया है। इनमें गंगा सफाई के लिए राष्ट्रीय मिशन, स्मार्ट सिटी और स्वच्छ भारत अभियान शामिल हैं। इससे जल क्षेत्र पर बड़ी जिम्मेदारी है कि वह इसके बेहतर प्रबंधन के लिए आगे बढ़ें और काम करें। साफ-सफाई इस काम में अहम भूमिका निभा सकती है।

उन्होंने बताया कि संगठन के एक अध्ययन के मुताबिक देश में वर्ष 2025 भारत पीने के पानी के लिहाज से कमी वाला देश बन सकता है। एवरीथिंग अबाउट वाटर का यह अध्ययन देश के 29 राज्यों में किए गए अध्ययन को मिलाकर उसके आधार पर किया गया। उन्होंने कहा कि एवरीथिंग अबाउट वाटर प्रदर्शनी का लक्ष्य पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पानी की बढ़ती मांग का ध्यान रखना और संतुलित विकास करना है। -एजेंसी 

टीवीएस ने लॉन्च की 110 सीसी बाइक TVS Radeon, कीमत 50 हजार रुपए से भी कम

आयुष्मान भारत योजना बीमा कंपनियों के लिए रहेगी फायदेमंद: मूडीज

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.